×

एएमयू में हुए लाठीचार्ज का मामला विधानसभा में उठा

सरकार की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा एक ही विषय को बार बार सदन में नहीं उठाना चाहिए। जिसपर सपा और कांग्रेस ने सदन से वाकआउट किया।

SK Gautam
Published on: 24 Feb 2020 2:24 PM GMT
एएमयू में हुए लाठीचार्ज का मामला विधानसभा में उठा
X

लखनऊ: विधान सभा में सोमवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में महिलाओं पर लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े जाने का मुद्दा कांग्रेस ने उठाते हुए सदन में चर्चा कराए जाने की मांग की। सरकार की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा एक ही विषय को बार बार सदन में नहीं उठाना चाहिए। जिसपर सपा और कांग्रेस ने सदन से वाकआउट किया। साथ ही सदन में आवारा पशुओं द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाए जाने का मामला भी गूंजा और सरकार के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस और सपा ने सदन से वाकआउट किया।

महिलाओं पर लाठीचार्ज का मामला उठाया गया

सदन की कार्यवाही सोमवार को जैसे ही शुरू हुई वैसे ही नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चैधरी ने रविवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हुई घटना का मामला उठाते हुए कहा कि महिलाओं पर लाठीचार्ज किया गया, उनपर आंसू गैस के गोले छोड़े गए। इस घटना में गोली चलने से एक व्यक्ति घायल हो गया, इसलिए इस घटना की तात्कालिकता को देखते हुए सदन की सारी कार्यवाही रोककर चर्चा कराए जाए।

ये भी देखें: अमेरिका को मिनटों में ‘राख’ कर सकती है ये भारतीय महिला, जानिए क्या है इनके पास

सदन में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सौर ऊर्जा नीति-2017 प्रदेश में लागू कर दी गयी है। नीति के अनुसार सिंचाई पंप पर दो से तीन हार्स पावर पर 45 प्रतिशत राज्य और तीस प्रतिशत केन्द्र का अनुदान है, लाभार्थी को केवल पच्चीस प्रतिशत ही देना है। ऊर्जा मं़त्री ने सपा के सदस्य संजय गर्ग तथा बसपा के उमाशंकर सिंह के एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

पहले किसान धान, गेंहू और सरसों बोते थे अब वे बिजली भी पैदा करेंगे

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा से संयंत्र लगाने पर पन्द्रह हजार रूपया प्रति किलोवाट अनुदान दिया जाता है। जिसकी अधिकतम सीमा तीस हजार है। उन्होंनेे बताया कि ग्राम सभाओं नगर पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाने पर सात हजार एक सौ प्रति स्ट्रीट लाइट पर अनुदान है। उन्होंने कहा कि पहले किसान धान, गेंहू और सरसों बोते थे अब वे बिजली भी पैदा करेंगे। नई सौर ऊर्जा नीति से किसान अपनी ऊसर जमीन में बिजली का उत्पादन करेगा। और सरकार उससे तीन रूपए दस पैसे प्रति यूनिट बिजली खरीदेगी।

ये भी देखें: ट्रंप के लिए बदला ताज का इतिहास, दो दिनों में बदल गई पूरी की पूरी तस्वीर

SK Gautam

SK Gautam

Next Story