×

CCTV Camera: यूपी के सभी थानों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

CCTV Camera: उत्तर प्रदेश के सभी ज़ेल और पुलिस स्टेशनों में इन्स्टॉल होंगे सीसीटीवी कैमरा। वर्ष 2020 में सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका के बाद लिया गया फैसला। सभी कैदियों और पुलिसवालो पर रखी जाएगी निगरानी।

Vertika Sonakia
Published on: 13 May 2023 8:05 PM GMT
CCTV Camera: यूपी के सभी थानों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
X
यूपी के सभ थानों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरा (फ़ोटो:सोशल मीडिया)

CCTV Camera: वित्त मंत्री सुरेश ने कहा कि देश की सभी जेलों में कैमरे लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इसकी जरूरत को देखते हुए इसे यूपी में लागू किया जाएगा।

यूपी के सभी थानों में लगेगे सीसीटीवी कैमरे

पुलिस की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता बढ़ाने के प्रयास में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने राज्य के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने को मंजूरी दे दी।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बैठक में पारित प्रस्तावों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश की सभी जेलों में कैमरे लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इसकी जरूरत को देखते हुए इसे यूपी में लागू किया जाएगा।

वर्ष में कैमरे इन्स्टॉलेशन की याचिका हुई थी दायर

साल 2020 में सुप्रीम कोर्ट में इंस्टालेशन की अपील दायर की गई थी। उन्होंने आगे बताया कि राज्य भर के सर्कल मुख्यालय और जिला पुलिस स्टेशनों में पांच कैमरे लगाए जाएंगे। फुटेज को 12 महीनों तक संग्रहीत किया जाएगा, जो किसी भी आवश्यक जांच या कानूनी कार्यवाही का अवसर प्रदान करेगा।

करोड़ों रुपये की लागत से इंस्टॉल हुए कैमरे

परियोजना की कुल लागत 359 करोड़ रुपये से घटाकर 144.90 करोड़ रुपये कर दी गई है। मंत्री के बयान में कहा गया है कि थानों की कार्यवाही लगातार दर्ज की जाएगी। बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में मंत्रिपरिषद द्वारा राज्य के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय कानून प्रवर्तन में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।बयान में कहा गया है कि इससे पुलिस द्वारा कदाचार या शक्ति के दुरुपयोग की किसी भी घटना को रोकने में मदद मिलेगी और नागरिकों को सुरक्षा की भावना प्रदान होगी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story