×

शहीदों को भूला लखनऊ विश्वविद्यालय, प्रतिमाओं को देख आपको भी आयेगा गुस्सा

लखनऊ विश्वविद्यालय का शताब्दी वर्ष समारोह 19 नवंबर से जोर-शोर से मनाया जा रहा है। विश्वविद्यालय परिसर को दुल्हन की तर्ज पर रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया है। मुख्यमंत्री से लेकर राज्यपाल तक विश्वविद्यालय परिसर में पहुंच चुके हैं।

Newstrack
Published on: 21 Nov 2020 11:11 AM GMT
शहीदों को भूला लखनऊ विश्वविद्यालय, प्रतिमाओं को देख आपको भी आयेगा गुस्सा
X
एलयू शताब्दी समारोहः नौशाद व बेगम अख्तर आईं याद, जीवंत हुई शाम ए अवध

लखनऊ। सौ साल पूरे होने पर सप्ताह भर के रंगारंग कार्यक्रमों के आयोजन में जुटे लखनऊ विश्वविद्यालय ने छात्रसंघ के शहीदों को भुला दिया है। विश्वविद्यालय परिसर में लगी छात्र संघ के पूर्व पदाधिकारी और दिवंगत नेताओं की प्रतिमाओं की सफाई तक नहीं कराई गई है। समाजवादी छात्रसभा ने इसका तीखा विरोध किया है और विश्वविद्यालय प्रशासन को साफ-सफाई के लिए एक दिन का अल्टीमेटम दिया है।

ये भी पढ़ें... B.Ed Result 2020ः लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी की टॉपर्स की लिस्ट, देखें रिजल्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को समारोह का समापन

लखनऊ विश्वविद्यालय का शताब्दी वर्ष समारोह 19 नवंबर से जोर-शोर से मनाया जा रहा है। विश्वविद्यालय परिसर को दुल्हन की तर्ज पर रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया है। मुख्यमंत्री से लेकर राज्यपाल तक विश्वविद्यालय परिसर में पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को समारोह का समापन करेंगे।

विश्वविद्यालय प्रशासन खुद उन छात्र-छात्राओं का नाम उल्लेख कर गौरवान्वित महसूस कर रहा है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपना नाम रौशन किया है। राजनीति के शीर्ष पद पर पहुंचने वाले पूर्व राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा से विश्वविद्यालय का नाता बताया जा रहा है।

ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रसंघ के पूर्व व शहीद पदाधिकारियों की प्रतिमाओं को साफ -सुथरा कराना भी जरूरी नहीं समझा। समाजवादी छात्र सभा के नेता महेंद्र सिंह यादव ने यह मामला विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष उठाया है।

university of lucknow फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें... लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रदर्शन कर किया परीक्षा का बहिष्कार, देखें तस्वीरें

पूरे मामले की जानकारी

उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह के मौके पर छात्रसंघ भवन के पास लगी शहीदों की प्रतिमाओं के आस-पास विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सफाई न करवाया जाना अतिदुखद व निंदनीय है। शहीद पदाधिकारियों का अपमान चिंताजनक है।

university of lucknow फोटो-सोशल मीडिया

आखिर कब शहीदों का सम्मान करना सीखेगा विश्वविद्यालय प्रशासन? उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन को समाजवादी छात्रसभा की ओर से पूरे मामले की जानकारी दी गई है।

विश्वविद्यालय प्रशासन की इस शर्मनाक हरकत से छात्रसंघ से जुड़े तमाम पूर्व पदाधिकारी व वर्तमान छात्रनेता आक्रोशित हैं। प्रशासन से सभी प्रतिमाओं की तत्काल सफाई कराने के लिए कहा गया है। अगर विश्वविद्यालय प्रशासन ऐसा नहीं करता है तो जोरदार विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा, प्रतिमाओं पर रविवार को होगा माल्यार्पण

छात्रसभा की ओर से मामला उठाए जाने के बाद विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रतिमाओं को साफ कराया जा रहा है। रविवार को सभी प्रतिमाओं पर माल्यापर्ण कर दिवंगत छात्र नेताओं का सम्मान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें... Lucknow University के दीक्षांत समारोह में पहुंची Governor Anandiben Patel

रिपोर्ट- अखिलेश तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story