×

Chandauli News: ग्राम प्रधान के लिए उप चुनाव संपन्न, पांच प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटिका में बंद, 8 को आएंगे नतीजे

Chandauli News: नौगढ़ और बरहनी विकास खंड के अमृतपुर व डिग्घी गांव में प्रधानी के उप चुनाव में बुधवार को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। शाम 5 बजे तक वोटिंग चलती रही। अमृतपुर प्राथमिक विद्यालय पर 4 बूथ बनाए गए थे।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 6 Sep 2023 1:19 PM GMT (Updated on: 6 Sep 2023 2:16 PM GMT)
Chandauli News: ग्राम प्रधान के लिए उप चुनाव संपन्न, पांच प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटिका में बंद, 8 को आएंगे नतीजे
X
(Pic: Newstrack)

Chandauli News: चंदौली जिले में विकास खण्ड नौगढ़ के अमृतपुर और बरहनी के ग्राम पंचायत डिग्घी के प्राथमिक विद्यालय में बुधवार को ग्राम प्रधान पद के लिए चुनाव हुआ। जहां मतदाताओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रधान बनने के लिए कुल 5 प्रत्याशी मैदान में थे। उनका भाग्य अब मतपेटिकाओं में बंद हो चुका हैं। शुक्रवार को सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू होगी और उसी दिन देर शाम प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला भी हो जाएगा।

सुबह से शुरू हुआ मतदान

नौगढ़ और बरहनी विकास खंड के अमृतपुर व डिग्घी गांव में प्रधानी के उप चुनाव में बुधवार को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। शाम 5 बजे तक वोटिंग चलती रही। अमृतपुर प्राथमिक विद्यालय पर 4 बूथ बनाए गए थे। ग्राम पंचायत में कुल 1778 मतदाता हैं। शाम 5 बजे तक कुल 1408 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिनमें 719 पुरुष और 689 महिलाएं शामिल रहीं। वहीं डिग्घी के प्राथमिक विद्यालय पर कुल 4 बूथ बनाए गए थे। जहां कुल 2855 मतदाता हैं। शाम पांच बजे तक 1538 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिनमें 811पुरुष और 727महिलाएं शामिल रहीं।

शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव

कार्यपालक मजिस्ट्रेट /एसडीएम नौगढ़ आलोक कुमार व सेक्टर मजिस्ट्रेट खण्ड विकास अधिकारी अनील कुमार की देखरेख में चुनाव सकुशल संपन्न हुआ। क्षेत्राधिकारी नक्सल कृष्ण मुरारी शर्मा व प्रभारी निरीक्षक अतुल कुमार चुनाव को शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए मतदान स्थल का लगातार निरीक्षण करते रहे। वहीं डिग्घी में कार्यपालक मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर दिग्विजय प्रताप सिंह व सेक्टर मजिस्ट्रेट/खण्ड विकास अधिकारी बरहनी राजेश नायक चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल संपन्न कराने के लिए मतदान स्थल का लगातार निरीक्षण करते रहे।

प्रधानी के उप चुनाव को लेकर अमृतपुर की जनता में उत्साह देखने को मिला। लोग सुबह से ही बूथों पर लाइन में लग गए थे। मतदान के प्रतिशत पर नजर डालें तो पूर्वाह्न 11बजे तक मतदान का प्रतिशत 50.39 रहा। पूर्वाह्न 11 बजे से लेकर अपराह्न 1 बजे तक कुल 73 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। इसके बाद मतदान में तेजी आई और अपराह्न 1 बजे से 3 बजे तक कुल 78 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया।अपराह्न 3बजे से शाम पांच बजे तक कुल 79.13 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। वहीं डिग्घी में सुबह से ही मतदान की गति धीमी थी। अपराह्न 3 बजे तक 48 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था। इसके बाद वोटरों की भीड़ उमड़ी और शाम 5 बजे तक 53.87 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया।

इतना फीसदी पड़े वोट

एसडीएम आलोक कुमार व खण्ड विकास अधिकारी अनील कुमार ने बताया कि अमृतपुर के प्रधानी पद के लिए लगभग 79.13 प्रतिशत मतदान हुआ। सुरक्षा की दृष्टि से चुनाव कराने के लिए भारी संख्या में फोर्स मौके पर तैनात रहीं। मतदान के बाद मतपेटिका ब्लाक प्रांगण के कार्यालय में रखवा दी गई है। शुक्रवार को ब्लाक सभागार में सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी।

Sunil Kumar (Chandauli)

Sunil Kumar (Chandauli)

Next Story