TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में ऑनलाइन प्रैक्टिकल पर किया जा रहा फोकस

कोविड-19 महामारी के कारण लोकडॉउन के समय में सभी स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों नहीं खुल रहे हैं ऐसी स्थिति में क्लास रूम कक्षाओं एवं छात्रों को प्रैक्टिकल करने के लिए प्रयोगशालाएं पा रही है।

Aditya Mishra
Published on: 27 April 2020 12:59 PM GMT
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में ऑनलाइन प्रैक्टिकल पर किया जा रहा फोकस
X

मेरठ: कोविड-19 महामारी के कारण लोकडॉउन के समय में सभी स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों नहीं खुल रहे हैं ऐसी स्थिति में क्लास रूम कक्षाओं एवं छात्रों को प्रैक्टिकल करने के लिए प्रयोगशालाएं पा रही है।

ऐसी परिस्थितियों में सभी संस्थानों द्वारा छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा हैं। चौधरी चरण विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा भी सभी विषयों की ऑनलाइन कक्षायें संचालित की जा रही है'। अब लगभग थ्योरी का कोर्स पूरा होने वाला है, ऐसी स्थिति में छात्रों को अब उनकी प्रैक्टिकल कोर्स की चिंता सता रही है।

चौधरी चरण विश्वविद्यालय, मेरठ के भौतिकी विज्ञान विभाग द्वारा छात्र- छात्राओं के लिए ऑनलाइन माधयम से प्रैक्टिकल करने की पहल कर दी है। इसके लिए विभाग के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन उपलब्द्ध वर्चुअल लेबोरेटरी प्लेटफार्म के इस्तेमाल कर छात्र- छात्राओं को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है एवं पाठयक्रम के अनुकूल ऑनलाइन प्रैक्टिकल डिज़ाइन किये जा रहे है।

अभी अभी आई ये बड़ी खबर, मोदी ने लॉकडाउन पर कही ये बात

वर्चुअल लेबोरेटरी प्लेटफार्म का भरपूर इस्तेमाल

भौतिकी विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर बीरपाल सिंह द्वारा बताया गया कि उन्होंने अपने विभाग के शिक्षकों के साथ मिलकर एमoएससीo भौतिकी पाठयक्रम के अनुकूल कुछ प्रैक्टिकल डिज़ाइन किये है।

जिन्हे उनके विभाग के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन ही वर्चुअल लेबोरेटरी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए सिखाना शुरू कर दिया है। साथ ही प्रोफेसर बीरपाल सिंह द्वारा बताया गया कि उन्होंने एमoएससीo भौतिकी चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र- छात्राओं के लिए अपने रिसर्च डाटा का इस्तेमाल करते हुए कुछ नैनो साइंस पर आधारित प्रैक्टिकल डिज़ाइन किये है।

ये सभी प्रैक्टिकल वास्तविक डाटा के आधार पर तैयार किये गए है जिनको छात्र- छात्राओं द्वारा विश्लेषण करते हुए विभिन्न भौतिकीय पहलुओ को समझते हुए पूरा करना होगा।

विभाग के शिक्षकों का मानना है कि कोविद-19 महामारी के कारण लोकडॉउन के समय में ऑनलाइन उपलब्द्ध वर्चुअल लेबोरेटरी प्लेटफार्म के इस्तेमाल कर छात्र- छात्राओं को पाठयक्रम के अनुकूल ऑनलाइन प्रैक्टिकल कराने से कुछ हद तक उनके लेबोरेटरी के पाठयक्रम को पूरा करने का यह एक अच्छा प्रयास है।

चौधरी चरण विश्वविद्यालय, मेरठ के भौतिकी विज्ञान विभाग में ऑनलाइन प्रैक्टिक्लस शुरू करने में विभाग के शिक्षक डॉ कविता शर्मा, डॉ योगेंद्र गौतम एवं डॉ अनिल कुमार यादव का विशेष सहयोग रहा है।

लॉकडाउन के बाद बढ़ सकता है वर्क फॉर्म होम का ट्रेंड, जानिए क्यों

रिपोर्ट- सुशील कुमार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story