×

CM योगी का ऐलान, चौरी चौरा कांड शताब्दी वर्ष पर साल भर होंगे भव्य आयोजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौरीचौरा शताब्दी समारोह के अवसर पर सभी जनपदों में शहीद स्मारक स्थलों पर पुलिस बैण्ड के साथ शहीदों को सलामी दी जाए। इसके बाद अन्य कार्यक्रम सम्पन्न किये जाएं। चैरी-चैरा शताब्दी समारोह का ‘लोगो’ चौरीचौरा स्मारक को ध्यान में रखकर तैयार किया जाए।

Ashiki
Published on: 11 Jan 2021 3:51 AM GMT
CM योगी का ऐलान, चौरी चौरा कांड शताब्दी वर्ष पर साल भर होंगे भव्य आयोजन
X
चौरी चौरा कांड: शताब्दी वर्ष की तैयारी, साल भर आयोजित होंगे कार्यक्रम, योगी का ऐलान

लखनऊ: आजादी की लड़ाई में चौरीचौरा कांड की बड़ी भूमिका रही है। इसके 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर उसकी याद में प्रदेश की योगी सरकार एक बड़ा आयोजन करने जा रही है। अगले महीने होने शुरू होने जा रहे इस आयोजन को यादगार और बेहतरीन बनाने के लिए आगामी 4 फरवरी से सभी शहीद स्मारक स्थलों पर चौरीचौरा की घटना को केन्द्र में रखकर पूरे प्रदेश के शहीद स्मारक स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

शताब्दी समारोह का आयोजन

उल्लेखनीय है कि चौरीचौरा की घटना में स्वाधीनता आन्दोलन को नई दिशा दी। इस घटना के सम्बन्ध में आम जनमानस सहित युवा पीढ़ी को तथ्यपरक जानकारी देने के लिए संस्कृति विभाग चौरीचौरा शताब्दी समारोह का आयोजन करने जा रहा है। यहां यह भी बताना जरूरी है कि वर्ष 2022 में आजादी के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं।

इस बात को ध्यान में रखकर इस साल 15 अगस्त से अगले साल 15 अगस्त तक वर्ष भर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन की कार्ययोजना बन रही है। इन कार्यक्रमों को भी चौरीचौरा शताब्दी समारोह के कार्यक्रमों के साथ सम्बद्ध कर आयोजित किया जाएगा। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर केन्द्र सरकार द्वारा कार्यक्रमों के आयोजन की ही तरह इन कार्यक्रमों यूपी के कार्यक्रमों को भी आयोजित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: झांसी: प्रो. कुमार रत्नम ने कहा- विश्व में भारतीयता की संवाहिका है हिन्दी

राज्यपाल आनन्दी बेन की अध्यक्षता में होगा समिति का गठन

चौरीचौरा शताब्दी समारोह के आयोजन के लिए राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय आयोजन समिति का गठन किया जाएगा। शताब्दी समारोह के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति का गठन भी किया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, विधान मण्डल विभिन्न दलों के नेता सदन, स्थानीय सांसद, विधायक सहित अन्य सदस्यों को रखा जाए।

मुख्यमंत्री योगी ने ये आदेश दिए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौरीचौरा शताब्दी समारोह के अवसर पर सभी जनपदों में शहीद स्मारक स्थलों पर पुलिस बैण्ड के साथ शहीदों को सलामी दी जाए। इसके बाद अन्य कार्यक्रम सम्पन्न किये जाएं। चैरी-चैरा शताब्दी समारोह का ‘लोगो’ चौरीचौरा स्मारक को ध्यान में रखकर तैयार किया जाए।

ये भी पढ़ें: राकेश टिकैट बोले- राजपथ पर एक तरफ चलेंगे टैंक, दूसरी तरफ ट्रैक्टर

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि चौरीचौरा शताब्दी समारोह तथा आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की थीम स्वदेशी, स्वावलम्बन और स्वच्छता पर आधारित होना चाहिए। कार्यक्रमों में खादी के प्रचार-प्रसार तथा स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने से सम्बन्धित आयोजन किये जाएं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आयोजन के लिए सभी शहीद स्मारक स्थलों को चिन्हित कर उनके सौन्दर्यीकरण का प्रस्ताव तैयार कर कार्य को आगे बढ़ाया जाए। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित करने के कार्यक्रम आयोजित किये जाएं। आयोजन के दौरान राष्ट्र प्रेम और शौर्य के गीत रचने और गाने वाले युवा कवियों की विभिन्न स्तरों पर स्पर्धा आयोजित की जाए।

स्कूलों में आन्दोलन की घटनाओं पर आयोजन का निर्देश

सभी शिक्षण संस्थाओं में स्वाधीनता आन्दोलन व चैरी-चैरा की घटना सहित विभिन्न स्वतंत्रता आन्दोलन की विभिन्न घटनाओं पर डिबेट की स्पर्धा आयोजित की जाए। इन स्पर्धाओं के विजेताओं को सम्मानित किया जाए। स्कूलों में स्वाधीनता आन्दोलन की घटनाओं के सम्बन्ध में नाटक आदि का भी आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान लेखन एवं व्याख्यान माला आदि कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आयोजन के दौरान प्रदर्शित करने के लिए चैरी-चैरा की घटना सहित स्वतंत्रता आन्दोलन की विभिन्न घटनाओं एवं शहीदों पर आधुनिक तकनीक के माध्यम से उत्कृष्ट स्तर के लाइट एण्ड साउण्ड कार्यक्रम तैयार किये जाएं। चौरीचौरा की सहित स्वाधीनता आन्दोलन की घटनाओं तथा शहीदों से सम्बन्धित साहित्य को एकत्र कर, उसे डिजिटल फाॅर्म में लाया जाए। विश्वविद्यालयों में स्वाधीनता आन्दोलन से सम्बन्धित विषयों पर स्काॅलरशिप की व्यवस्था कर इन विषयों पर उत्कृष्ट स्तर का शोध कराया जाए।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story