×

बनारसी अपने रंग मेंः गंगा न सही, वरुणा पर छठ पूजा के लिए घमासान

लोक आस्था के पर्व छठ को लेकर बनारस में तैयारियां तेज हैं। हालांकि गंगा घाटों पर छठ पर्व मनाए जाने पर सस्पेंस बढ़ गया की है। लिहाजा वरुणा नदी किनारे छठ पूजा को लेकर मारामारी मची है।

Monika
Published on: 19 Nov 2020 4:23 PM GMT
बनारसी अपने रंग मेंः गंगा न सही, वरुणा पर छठ पूजा के लिए घमासान
X

वाराणसी: लोक आस्था के पर्व छठ को लेकर बनारस में तैयारियां तेज हैं। हालांकि गंगा घाटों पर छठ पर्व मनाए जाने पर सस्पेंस बढ़ गया की है। लिहाजा वरुणा नदी किनारे छठ पूजा को लेकर मारामारी मची है। घाटों पर पूजा के लिए लोग वेदी बनाकर अलग-अलग तरीके से अपना स्थान घेर लिए है।

वेदी बनाने के लिए नई तरकीब

कोई वेदी के आस पास अपना नाम, नम्बर लिख रहा है, कोई प्रेस लिख रहा, तो किसी ने नाम नम्बर के साथ साथ पुलिस विभाग भी लिखा है, जो कि देखने में लोगो को काफी आकर्षित कर रहा है। पुजारी काशीनाथ पाण्डेय ने बताया कि शास्त्री घाट पर साफ-सफाई की गई है लोगों को दो गज की दूरी बनाये रखने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने बताया कि शास्त्री घाट पर एक ही समस्या है जल प्रदूषण, प्रशासन उसके लिए भी कार्य कर रहा है।

छठ पूजा

ये भी पढ़ें…अहमदाबाद: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच, फिर से कर्फ्यू लगाने का फैसला

बुधवार से शुरू है छठ का पर्व

सूर्य की अराधना और लोक आस्था का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ बुधवार से शुरू हो गया है, जिसका समापन शनिवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ होगा। ऐसे में धर्म की नगरी काशी के घाटों पर भी रौनक देखने को मिल रही हैं जहां प्रशासन द्वारा साफ सफाई कराई जा रही है तो वही दूसरी तरफ।

छठ पूजा

ये भी पढ़ें…अस्पताल बना बच्ची के मौत का कारण, परिजनों ने जमकर काटा बवाल

वाराणसी के गंगा के किनारे से लेकर वरुणा नदी के तट शास्त्री घाट पर लोगो भारी संख्या में लोग छठ पर्व मनाने के लिए जूटते हैं। ऐसे में प्रशासन भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए काफी एहतियात बरत रहा है। इस समय घाट पर पूजन के लिए वेदी बनने का काम चल रहा है। ऐसे में लोग अपने स्थान जहां वेदी बनाई जा रही है उसकी पहचान के लिए कई तरीक़े अपना रहे है।

ये भी पढ़ें… तीनों खान एक साथ: बॉलीवुड रचेगा इतिहास, अब मचने वाला है धमाल

आशुतोष सिंह

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story