×

गोरखपुर में बर्ड फ्लू से खौफ: चिकन के दाम में भारी गिरावट, 60 रुपये हुआ सस्ता

बर्ड फ्लू की एंट्री पोल्ट्री फार्मों में भले न हुई हो लेकिन इसके खौफ में मुर्गे की कीमतें धड़ाम हो गई हैं। सप्ताह भर में मुर्गे के मीट की कीमतों में 60 रुपये की कमी आई है। कारोबारियों कीमतें 100 रुपये से भी कम होने की संभावना है। कोरोना से उबर रहा 500 करोड़ का पोल्ट्री उद्योग एक बार फिर संकट में फंसता दिख रहा है।

Ashiki
Published on: 9 Jan 2021 3:38 AM GMT
गोरखपुर में बर्ड फ्लू से खौफ: चिकन के दाम में भारी गिरावट, 60 रुपये हुआ सस्ता
X
गोरखपुर में बर्ड फ्लू से खौफ: चिकन के दाम में भारी गिरावट, 60 रुपये हुआ सस्ता

गोरखपुर: बर्ड फ्लू की एंट्री पोल्ट्री फार्मों में भले न हुई हो लेकिन इसके खौफ में मुर्गे की कीमतें धड़ाम हो गई हैं। सप्ताह भर में मुर्गे के मीट की कीमतों में 60 रुपये की कमी आई है। कारोबारियों कीमतें 100 रुपये से भी कम होने की संभावना है। कोरोना से उबर रहा 500 करोड़ का पोल्ट्री उद्योग एक बार फिर संकट में फंसता दिख रहा है।

48 घंटे में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज

बर्ड फ्लू के खौफ का दायरा बढ़ने के साथ ही पोल्ट्री उद्योग की हालत खस्ता होती जा रही है। थोक में खड़े मुर्गे की कीमत में सिर्फ 48 घंटे में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। सप्ताह भर में खड़े मुर्गे की थोक कीमत में 42 रुपये प्रति किलो की कमी हुई है।

ये भी पढ़ें: UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, लखनऊ से 41 इंस्पेक्टरों का ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्ट

पहली जनवरी को थोक में मुर्गा 120 रुपये प्रति किलो बिका था, तो मीट इसका मीट 200 रुपये किलो था। शनिवार को खड़े मुर्गे की कीमत 72 रुपये तो इसके मीट की कीमत 130 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। इस तरह सिर्फ सात दिनों में कीमतों में प्रति किलोग्राम 48 रुपये की कमी दर्ज हुई है। गुरुवार को मुर्गा 85 रुपये किलो बिका था। वहीं शनिवार को थोक में इसकी कीमत 72 रुपये पहुंच गई। थोक कारोबारी अनूप कुमार का कहना है कि मीडिया में बर्ड फ्लू की खबरें आने के बाद मांग कम होने से कीमतों पर असर स्वभाविक है।

थोक में गिरी कीमतों का असर फुटकर मार्केट में कम दिख रहा है। थोक कारोबारी जित्तन जायसवाल बताते हैं कि खड़े मुर्गे के रेट से मीट का दाम 50 रुपये तक अधिक होता है। ऐसे में मुर्गे का मीट 130 रुपये से अधिक नहीं बिकना चाहिए। लेकिन फुटकर दुकानदार मुनाफाखोरी कर रहे हैं। शास्त्री चौक, मेडिकल रोड, जेल बाईपास, मोहद्दीपुर में मुर्गे की दुकानों पर खास भीड़ नहीं दिखी।

ये भी पढ़ें: सीतापुर: अनूप गुप्ता का अफवाहबाजों को जवाब, बोले- सपा में हूं और सपा में ही रहूंगा

फ्राई लेग पीस की कीमतें नहीं घटीं

थोक मंडी में भले ही मुर्गे की कीमतों में गिरावट हो लेकिन रेस्टोरेंट में इसकी कीमतों में कोई कमी नहीं है। फ्राई लेग पीस 90 से 120 रुपये में बिक रहा है। वहीं चिली चिकन भी 100 से 120 रुपये प्रति प्लेट बिक रहा है। रेस्टोरेंट चलाने वाले मनीष कुमार का कहना है कि मुर्गे वालों से छह महीने का अनुबंध होता है। महंगाई होने पर भी वह उसी कीमत पर सप्लाई करते हैं। ऐसे में रेट पर असर नहीं है।

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

Ashiki

Ashiki

Next Story