×

जौनपुर: नहरों के पुनर्निर्माण के महाभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश

आज पहली बार संपूर्ण प्रदेश में पुल -पुलियों के जीर्णोद्धार एवं पुनर्निर्माण तथा नवनिर्माण की योजना इतने वृहद स्तर पर तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 300 करोड रुपए की व्यवस्था की गई है।

Shraddha Khare
Published on: 21 Feb 2021 12:59 PM GMT
जौनपुर: नहरों के पुनर्निर्माण के महाभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश
X
जौनपुर: नहरों के पुनर्निर्माण के महाभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश

जौनपुर। जलशक्ति विभाग के अंतर्गत सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की नहरों पर पुल-पुलियों का जीर्णोद्धार, पुनर्निर्माण एवं नव निर्माण के महाभियान का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वर्चुअल लखनऊ से किया गया। इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश की 25050 पुल - पुलियों का जीर्णोद्धार, पुनर्निर्माण तथा नव निर्माण किया जाएगा, जिसमें जनपद की 994 पुल - पुलिया सम्मिलित हैं। इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश के लिए यह क्रांतिकारी एवं ऐतिहासिक कदम होगा।

प्रदेश में पुल -पुलियों के नवनिर्माण की योजना

आज पहली बार संपूर्ण प्रदेश में पुल -पुलियों के जीर्णोद्धार एवं पुनर्निर्माण तथा नवनिर्माण की योजना इतने वृहद स्तर पर तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 300 करोड रुपए की व्यवस्था की गई है, जनपद जौनपुर के लिए इस कार्य हेतु 474 लाख रुपए की व्यवस्था की गई है। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह कार्य 100 दिन के अंदर पूर्ण कर लें तथा जनप्रतिनिधियों से अपने-अपने जनपद में इसका शुभारंभ कराएं।

नहरों पर पुल का आवागमन के लिए इस्तेमाल होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नहरों पर बनी पुल-पुलिया का इस्तेमाल किसानों तथा लोगों के आवागमन के लिए किया जाता है। कई पुलिया लगभग 190 वर्ष पूर्व बनायी गयी थी जो इतनी सकरी थी कि आज के समय में उन पर आवागमन काफी मुश्किल हो गया है। अतः इसके जीर्णोद्धार, पुनर्निर्माण एवं नवनिर्माण की अत्यंत आवश्यकता थी। इस कार्य के पूर्ण होने के पश्चात लोगों को आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो होगी, साथ ही किसानों को भी इसका बहुत लाभ मिलेगा।

jaunpur

ये भी पढ़े........मेरठ में महिला की संदिग्ध हालत में हुई मौत, पुलिस ने पति को किया गिरफ्तार

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वरिष्ठ अधिकारी रहे उपस्थित

जनपद में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का प्रसारण एनआईसी में किया गया जहां राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चंद्र यादव, विधायक बदलापुर रमेश मिश्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, प्रतिनिधि विधायक केराकत आरडी चौधरी, ब्लाक प्रमुख खुटहन रमेश सिंह, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी राजकुमार द्विवेदी तथा अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : कपिल देव मौर्य

ये भी पढ़े........महंगा हुआ रेल सफर: यात्रियों को लगा जोरदार झटका, अब आपको देने होंगे डबल पैसे

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story