×

महंगा हुआ रेल सफर: यात्रियों को लगा जोरदार झटका, अब आपको देने होंगे डबल पैसे

22 फरवरी से उत्तर रेलवे जोन में लगभग तीन दर्जन ट्रेनें चलाएगा। बता दें, ये सभी ट्रेनें पैसेंजर होंगी। पर इन सभी पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया देना पड़ेगा। ऐसे में यात्री इन ट्रेनों में बिना आरक्षण करवाए यूटीएस काउंटरों से टिकट लेकर यात्रा कर पाएंगें।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Feb 2021 12:45 PM GMT
महंगा हुआ रेल सफर: यात्रियों को लगा जोरदार झटका, अब आपको देने होंगे डबल पैसे
X
परेशान हुए यात्री: पुखरायां रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनों का स्टॉपेज बंद, उठी ये मांग

लखनऊ। भारतीय रेलवे बोर्ड ने देश के लाखों यात्रियों को जोरदार झटका दिया है। 22 फरवरी से उत्तर रेलवे जोन में लगभग तीन दर्जन ट्रेनें चलाएगा। बता दें, ये सभी ट्रेनें पैसेंजर होंगी। पर इन सभी पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया देना पड़ेगा। ऐसे में यात्री इन ट्रेनों में बिना आरक्षण करवाए यूटीएस काउंटरों से टिकट लेकर यात्रा कर पाएंगें। लेकिन लोग एमएसटी पर सफर नहीं कर सकेंगे। जीं हां लखनऊ मंडल में फिलहाल छह ट्रेनें चलाई जानी हैं, जोकि हर स्टेशन पर रुकेंगी।

ये भी पढ़ें...आधी उम्र के बच्चे से महिला ने कई दिनों तक बनाया अवैध संबंध, शिशु को दिया जन्म

ट्रेनों में आरक्षण की जरूरत नहीं

ये सभी पैसेंजर ट्रेनें कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, प्रतापगढ व वाराणसी सहित कई जिलों के हजारों यात्रियों को सुविधा मिलेगी। लेकिन उन्हें करीब तीन गुना तक किराया देना पड़ेगा। ऐसे में नॉर्दर्न रेलवे सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि 22 फरवरी से चलने वाली ट्रेनों में आरक्षण की जरूरत नहीं होगी।

इसके साथ ही यात्री यूटीएस काउंटरों से टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। ऐसे में अब इसके लिए सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ल ने लखनऊ-फैजाबाद, लखनऊ-कानपुर के साथ वाराणसी-प्रतापगढ़ रूट के स्टेशनों के यूटीएस काउंटर खोलने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से पैसेंजर एक्सप्रेस

train फोटो-सोशल मीडिया

स्टेशन--पैसेंजर किराया--एक्सप्रेस किराया

अमौसी--10--30

उन्नाव--15--35

कानपुर--20--40

बाराबंकी--10--30

रुदौली--25--50

फैजाबाद--30--60

ये भी पढ़ें...कोरोना: देश में सक्रिय मामलों के 74 फीसदी केस केरल और महाराष्ट्र से, स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेताया

लखनऊ जंक्शन से छपरा के लिए दो ट्रेनें

ऐसे में अगले महीने से फर्रुखाबाद और लखनऊ जंक्शन से छपरा के लिए दो ट्रेनें चलेंगी। जबकि लखनऊ की ट्रेन एक मार्च से हफ्ते में चार दिन तो फर्रुखाबाद की ट्रेन दो मार्च से हफ्ते में तीन दिन चलेगी। इस बारे में एनईआर के सीपीआरओ पीके सिंह ने बताया कि दोनों ट्रेनों के संचालन की तारीख भी तय कर दी गई ।

इसके साथ ही एलजेएन से हर सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार रात 9 बजे छूटेगी और बादशाहनगर, गोमतीनगर वाराणसी होते हुए सुबह 11:20 बजे छपरा पहुंचेगी। बता दें, ये ट्रेन छपरा से 4 मार्च से हर सोमवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार रात 07:35 बजे छूटकर सुबह 08:45 बजे लखनऊ जंक्शन आएगीं।

जबकि दो मार्च से ये ट्रेन छपरा से हर मंगलवार, बुधवार और शनिवार शाम 6 बजे चलेगी। यह आजमगढ़, बादशाहनगर, लखनऊ सिटी होते हुए ऐशबाग आएगी। यहां से सुबह 07:40 बजे छूटकर दोपहर 12:20 बजे फर्रुखाबाद पहुंचेगी।

इसके अलावा वापसी में ये ट्रेन फर्रुखाबाद से तीन मार्च से हर बुधवार, गुरुवार और रविवार दोपहर 2:35 बजे चलेगी। और शाम 7:40 बजे ऐशबाग पहुंचेगी, फिर लखनऊ सिटी, बादशाहनगर और आजमगढ़ होते हुए अगली सुबह 08:35 बजे छपरा पहुंचेगी। उत्तर रेलवे जोन में 36 ट्रेनों चलाएगी।

ये भी पढ़ें...बलिया: आनन्द स्वरूप शुक्ला के तीखे बोल, मुसलमानों को लेकर दिया विवादित बयान

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story