×

जौनपुर में CM योगी ने किया भूगर्भ जल पोर्टल का लोकार्पण, 9 डैम 7 तालाब शामिल

उत्तर प्रदेश के एक चौथाई विकासखंड डार्क जोन में थे, जिसको हमारी सरकार आने के बाद तालाब एवं चेक डैम का निर्माण कराकर डार्क जोर से बाहर निकालने का कार्य किया गया है ।

Shraddha Khare
Published on: 31 Jan 2021 1:35 PM GMT
जौनपुर में CM योगी ने किया भूगर्भ जल पोर्टल का लोकार्पण, 9 डैम 7 तालाब शामिल
X
ई चालान के प्रकरणों के निस्तारण का लिए होगी ई कोर्ट की स्थापना : मुख्यमंत्री

जौनपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश की 278 चैक डैम तथा तालाब परियोजनाओं का लोकार्पण एवं भूगर्भ जल पोर्टल का शुभारंभ वर्चुअल लखनऊ से किया गया। लोकार्पण किए गए चेक डैम तथा तालाबों में जनपद जौनपुर के नौ चेक डैम तथा सात तालाब सम्मिलित हैं।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में तालाब परियोजनाओं का किया लोकार्पण

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के एक चौथाई विकासखंड डार्क जोन में थे, जिसको हमारी सरकार आने के बाद तालाब एवं चेक डैम का निर्माण कराकर डार्क जोर से बाहर निकालने का कार्य किया गया है । उन्होंने जल के महत्व को बताते हुए कहा कि "जल है तो कल है" जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है । इसीलिए हमें जल के महत्व को समझना होगा। इसे प्रदूषित होने से रोकना होगा।

जल स्तर को ऊपर उठाने का कर रही कार्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार तथा भारत सरकार द्वारा प्रदूषित जल को रोकने तथा भूगर्भ जल स्तर ऊपर लाने के लिए कार्य किया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि जल संरक्षण से संबंधित परियोजनाओं को रेन वाटर हार्वेस्टिंग के साथ जोड़ा जाएगा।उन्होंने कहा कि चेक डैम तथा तालाबों का पुनरुद्धार करके भूगर्भीय जलस्तर को ऊपर उठाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:हापुड़ पहुंचे कृषि मंत्री, किसान धरने को लेकर दिया बयान, कही ये बात

jaunpur

कार्यक्रम में मौजूद रहे यह सदस्य

जनपद में मुख्यमंत्री के लोकार्पण कार्यक्रम का प्रसारण एनआईसी में दिखाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, सहायक अभियंता लघु सिंचाई यादवेंद्र सिंह, अवर अभियंता लघु सिंचाई बृजेश कुमार, विधायक केराकत प्रतिनिधि आरडी चौधरी, विधायक जफराबाद प्रतिनिधि डॉ जनार्दन सिंह एवं जल प्रबंधन समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: मानवेंद्र सिंह बने सभापति, सपा बोली- बहुमत से डर गई भाजपा

रिपोर्ट : कपिल देव मौर्य जौनपुर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story