×

अब मेरा कोविड सेंटर बताएगा कहां कराएं कोरोना की जांच, CM ने लाॅन्च किया एप

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार की शाम एक कार्यक्रम में मेरा कोविड सेंटर एप लाँच किया है। इस एप की सहायता से अपने नजदीकी कोविड जांच सेंटर की जानकारी की जा सकेगी।

Newstrack
Published on: 5 Dec 2020 1:16 PM GMT
अब मेरा कोविड सेंटर बताएगा कहां कराएं कोरोना की जांच, CM ने लाॅन्च किया एप
X
अब मेरा कोविड सेंटर बताएगा कहां कराएं कोरोना की जांच, CM ने लाॅन्च किया एप

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नागरिकों को अब कोरोना जांच कराने के लिए इधर -उधर नहीं भटकना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार की शाम एक कार्यक्रम में मेरा कोविड सेंटर एप लाँच किया है। इस एप की सहायता से अपने नजदीकी कोविड जांच सेंटर की जानकारी की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: बाराबंकी: योगी के मंत्री बोले- कोरोना वैक्सीनेशन के बाद आएगी नौकरियों की बाढ़

रोजाना इतने लोगों की हो रही है कोरोना जांच

कोरोना महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने संक्रमित रोगियों की पहचान के लिए जांच कराने पर सर्वाधिक जोर दिया। प्रदेश में हर रोज लगभग पौने दो लाख लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। अब तक दो करोड़ से ज्यादा लोगों की जांच की जा चुकी है। शनिवार को मुख्यमंत्री ने मेरा कोविड सेंटर एप लांच करने के मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व सरकार के अधिकारियों की तारीफ की और इसे बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि बेहद कम समय में कोरोना जांच की सुविधाओं को प्रदेश में बढ़ाते गए हैं।

...प्रदेश में कोरोना को भयावह स्थिति पर पहुंचने से रोक लिया गया

इस काम में पूरे प्रदेश की सरकारी मशीनरी व निजी स्वयंसेवक भी जुटे रहे। इसका परिणाम है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना को भयावह स्थिति पर पहुंचने से रोक लिया गया। उन्होंने बताया कि मेरा कोविड सेंटर एप लांच करने का मकसद लोगों को अपने घर के पास जांच की सुविधा देने के साथ ही उन्हें भटकने से बचाना भी है। एप की मदद से लोग अपने निकटतम कोविड जांच सेंटर पर पहुंच सकेंगे। इन सेंटरों पर सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक मुफ्त में टेस्ट किया जाता है।

सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों की सराहना

सीएम योगी ने कहा कि मार्च 2020 से कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई में सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों ने दिन-रात, सर्दी, गर्मी, बरसात का ख्याल किए बगैर निरंतर प्रयास किया। सरकार और प्रशासन के अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में लोगों को कोरोना से बचाने में कामयाबी पाई जा सकी।

ये भी पढ़ें: रायबरेली: अपराधियों के हौसले बुलंद, दबंगों ने युवक की पीट-पीटकर की हत्या

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ जब हमने इस लड़ाई को प्रारंभ किया था, तब हमारे पास जांच की सुविधा का अत्यन्त अभाव था। इस दौरान एक दिन में महज 72 टेस्ट हो पाते थे। आज प्रदेश में प्रतिदिन डेढ़ लाख से लेकर पौने दो लाख तक टेस्ट हो रहे हैं। देश के अंदर कोई भी राज्य इतने बड़े पैमाने पर टेस्ट नहीं कर रहा है।

अखिलेश तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story