Chitrakoot News: धर्मनगरी में प्रशासन ने परिक्रमा मार्ग से हटवाया अतिक्रमण, कब्जेदारों में मचा हडकंप

Chitrakoot News: टीम के पहुंचते ही अतिक्रमणकारियों में हडकंप मच गया। आनन-फानन में लोग अपनी दुकानों का सामान समेटने लगे। कुछ ने अभिलेख होने के दावे किए। लेकिन अधिकारियों के सामने कागज पेश नहीं कर पाए। शाम तक चले अभियान के दौरान करीब दो दर्जन स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 31 May 2023 10:44 PM GMT
Chitrakoot News: धर्मनगरी में प्रशासन ने परिक्रमा मार्ग से हटवाया अतिक्रमण, कब्जेदारों में मचा हडकंप
X
Administration removed encroachment from Parikrama Marg in Chitrakoot

Chitrakoot News: जिला प्रशासन ने बुधवार को कई थानों का पुलिस बल लेकर परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। प्रशासनिक टीम ने पर्वत की तरफ बरहा हनुमान मंदिर से खोही की ओर किए गए अवैध कब्जे जेसीबी से हटवाए। अभियान के दौरान कई जगह अतिक्रमणकारियों से अधिकारियों की नोकझोंक भी हुई।

इस बार प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने के दौरान काफी सख्त रवैया अपनाया है। यही वजह है कि अतिक्रमणकारियों में दहशत दिखने लगी है। एसडीएम सदर राजबहादुर ने एक दिन पहले ही स्पष्ट तौर पर अतिक्रमणकारियों को आगाह किया कि अब स्थाई व अस्थाई तौर पर चिन्हित अवैध कब्जे पूरी तरह से हटाए जाएंगे। बुधवार को सुबह करीब 11 बजे एसडीएम की अगुवाई में डीएफओ प्रदीप त्रिपाठी, तहसील सदर विनय पाठक, सीओ सिटी हर्ष पांडेय, ईओ नगर पालिका लाल जी यादव भारी पुलिस बल के साथ परिक्रमा मार्ग पहुंचे।

बरहा हनुमान मंदिर के पास से अभियान की शुरुआत हुई। टीम के पहुंचते ही अतिक्रमणकारियों में हडकंप मच गया। आनन-फानन में लोग अपनी दुकानों का सामान समेटने लगे। कुछ ने अभिलेख होने के दावे किए। लेकिन अधिकारियों के सामने कागज पेश नहीं कर पाए। शाम तक चले अभियान के दौरान करीब दो दर्जन स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए है। कई अतिक्रमणकारियों ने आरोप लगाया कि प्रशासन का अभियान शुरुआत में बहुत तेजी से चलता है। लेकिन असरदारों तक पहुंचने से पहले अभियान ठहर जाता है। प्रशासन के ऐसे अभियानों की चपेट में केवल गरीब झुग्गी-झोपड़ी वाले ही आते रहे है। वहीं दूसरी ओर एसडीएम सदर राज बहादुर का कहना है कि परिक्रमा मार्ग में एक तरफ से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। स्थाई के साथ ही अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए है। इसके अलावा चिन्हांकन के लिए अलग से एक टीम लगी है। अभियान में इस बार किसी अतिक्रमणकारी को बख्शा नहीं जाएगा।

अपनी जमीन से कब कब्जा हटवाएगा राजस्व विभाग

परिक्रमा मार्ग में वन विभाग ही नहीं राजस्व विभाग की जमीनों में भी लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे है। कुछ असरदार अतिक्रमणकारियों ने परिक्रमा मार्ग से हटकर कब्जे करके निर्माण कराए है। बताते हैं कि लक्ष्मण पहाड़ी की तरफ कुछ लोगों ने स्थाई तौर पर राजस्व विभाग की जमीन पर कब्जा कर रखा है। प्रशासन ने अब तक परिक्रमा मार्ग में कई बार अभियान चलाया है, लेकिन राजस्व विभाग की जमीन पर किए गए कब्जे की तरफ कभी नजर ही नहीं गई है।

अतिक्रमणकारियों ने सांसद से मिलकर बताई समस्या

पिछले तीन दिन से परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण हटाया जा रहा है। बुधवार को करीब एक दर्जन अतिक्रमणकारी सांसद आरके सिंह पटेल व पालिकाध्यक्ष नरेन्द्र गुप्ता से मुख्यालय कर्वी में आकर मिले और अपनी समस्या बताई। आरोप लगाया कि प्रशासन उनके घरों व दुकानों को ढ़हाकर बेघर कर रहा है। सांसद ने कहा कि भूमि संबंधी दस्तावेज अपने प्रशासन के सामने प्रस्तुत करें। अगर सरकारी जमीन में निर्माण नहीं है तो नहीं हटाया जाएगा। परिक्रमा मार्ग में अगर निजी जमीन बाधक बन रही है तो उसका मुआवजा मिलेगा।

डीएम बोले, अभियान चलाकर परिक्रमा मार्ग का हटवाएं अतिक्रमण

बुधवार की शाम धर्मनगरी में पर्यटन विकास के चल रहे कार्यों का जायजा लेने पहुंचे डीएम अभिषेक आनंद ने एसडीएम सदर को निर्देश दिए कि परिक्रमा मार्ग में अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाए। उन्होंने अभियंता जिला पंचायत, सहायक अभियंता नगर पालिका भगत सिंह को निर्देश दिए कि यूपीपीसीएल के साथ संयुक्त सर्वे कर परिक्रमा मार्ग में नाली निर्माण का प्रस्ताव बनाएं। चैपड़ा तालाब में बरसात का पानी कैसे आएगा, उसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। चैपड़ा तालाब की साफ सफाई कराकर रंगाई पुताई कराएं। सड़क मार्ग एवं परिक्रमा मार्ग की तरफ से स्टोन साइनेज गेट लगाएं जाए। उन्होंने एसडीएम कर्वी, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी व पर्यटन अधिकारी से कहा कि लक्ष्मण पहाड़ी की सड़क की तरफ से चकलोहासर गांव की ओर होते हुए रामायण सर्किट परिक्रमा मार्ग तक सड़क निर्माण के लिए सर्वे कर प्रस्ताव बनाएं।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story