×

Chitrakoot News: आषाढ़ी अमावस्या में लाखों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में लगाई डुबकी, कामदनाथ में बारिश की अर्जी

Chitrakoot News: आषाढ़ माह के अमावस्या मेला में भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में आस्थावानों का सैलाब उमड़ पड़ा है। एक दिन पहले शनिवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा यहां लगने लगा था।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 18 Jun 2023 6:57 AM GMT
Chitrakoot News: आषाढ़ी अमावस्या में लाखों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में लगाई डुबकी, कामदनाथ में बारिश की अर्जी
X
People throng in Large Numbers in Mandakini river bath, Chitrakoot

Chitrakoot News: आषाढ़ माह के अमावस्या मेला में भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में आस्थावानों का सैलाब उमड़ पड़ा है। एक दिन पहले शनिवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा यहां लगने लगा था। मंदाकिनी स्नान कर श्रद्धालुओं ने भगवान कामदनाथ के दर्शन कर परिक्रमा लगाई। अमावस्या मेला में आए श्रद्धालु भगवान कामदनाथ से बारिश की कामना भी कर रहे हैं।

भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में आषाढ़ माह की अमावस्या का अलग ही महत्व माना जाता है। इस अमावस्या के दौरान हर साल लाखों की भीड़ उमड़ती है। अभी तक यहां बारिश नहीं हुई है और भीषण गर्मी से लोग जूझ रहे हैं। मानसून न आने से खरीफ की खेती पिछड़ने की संभावना है। फलस्वरूप अमावस्या मेला में आए श्रद्धालु भगवान कामदनाथ से बारिश की कामना भी कर रहे हैं। शनिवार की शाम से ही चित्रकूट के यूपी-एमपी क्षेत्र में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा है। पूरी रामघाट से लेकर कामदनाथ मंदिर व परिक्रमा मार्ग में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। रविवार को दोपहर में धूप की वजह से कुछ भीड़ कम हुई। इसके पहले रामघाट में स्नान के लिए श्रद्धालु उमड़े रहे। महाराजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक के बाद श्रद्धालु कामदनाथ मंदिर पहुंचे। यहां पर भीड़ इस कदर रही कि प्रशासन को संभालना मुश्किल हो रहा था। परिक्रमा मार्ग में लोग एक-दूसरे के सहारे धीमी गति से आगे बढ़ रहे थे।

भक्तों के लिए पानी शरबत की व्यवस्था

गर्मी को देखते हुए जगह-जगह भक्तों की ओर से शर्बत, पानी के साथ ही प्रसाद वितरण काउंटरों का संचालन चल रहा था। मेला में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यूपी-एमपी प्रशासन अपनी-अपनी तरफ सतर्क रहा। पहले से ही दोनों तरफ जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही भारी मात्रा में पुलिस बल लगा दिया गया था। यूपी क्षेत्र में एस चेक, डॉग स्क्वायड एवं एलआईयू की संयुक्त टीमें संदिग्ध व्यक्तियों व वस्तुओं की चेकिंग करती रही। खास कर भीड़ वाले इलाके रामघाट, रेलवे स्टेशन परिसर आदि स्थानों पर टीम ने अभियान चलाया।ch

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story