Chitrakoot News: अवैध तेंदू पत्ता तोड़ान मामलें में बहिल पुरवा थाना प्रभारी निलंबित, कई और पर हो सकती कार्रवाई

Chitrakoot News: निगम व संबंधित थानों की मिलीभगत से पाठा के जंगलों में तेंदू पत्ता का अवैध तरीके से तोड़ान चल रहा है। रोजाना कई गाडियां तेंदू पत्ता से लदी रात में निकल रही है।

Sushil Shukla
Published on: 16 Jun 2023 5:24 PM GMT
Chitrakoot News: अवैध तेंदू पत्ता तोड़ान मामलें में बहिल पुरवा थाना प्रभारी निलंबित, कई और पर हो सकती कार्रवाई
X
खेत में तेंदू पत्ता तोड़ती महिला(Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: जिले में अवैध तरीके से तेंदू पत्ता तोड़ान से लेकर सुरक्षित परिवहन में सहभागिता निभाने वाले थाना प्रभारियों पर गाज गिरनी शुरु हो गई है। वन निगम ने मौसम की मार से पत्ता सही न होने की बात कहते हुए तोड़ान बंद कर दिया था। जबकि निगम व संबंधित थानों की मिलीभगत से पाठा के जंगलों में तेंदू पत्ता का अवैध तरीके से तोड़ान चल रहा है। रोजाना कई गाडियां तेंदू पत्ता से लदी रात में निकल रही है। ऐसे ही एक गाडी को पकड़ने के बाद छोड़ने पर बहिल पुरवा थाना प्रभारी कार्रवाई के घेरे में आ गए और उनको निलंबित कर दिया गया है। एक सिपाही को भी एसपी ने निलंबित किया है।

अवैध तरीके से हो रहा तोड़ान

जिले में तेंदू पत्ता का करीब पांच करोड से अधिक का कारोबार है। लगातार दो वर्ष से वन निगम तेंदू पत्ता तोड़ान में खेल कर रहा है। इसमें महकमा मौसम की मार से पत्ता सही न होने की बात कहकर कुछ ही दिन तोड़ान करवाता है। हाल ही में इसी महीने तेंदू पत्ता का तोड़ान कराया गया है। जिसमें लक्ष्य से बहुत ही कम निगम ने पत्ता तोड़ान कराया है। जबकि पाठा क्षेत्र में काफी मात्रा में अवैध तरीके से तेंदू पत्ता तोड़ान कर लोडर व ट्रेनों के जरिए बाहर भेजा जा रहा है। रोजाना रात में कई गाडियां पाठा के गांवों से तेंदू पत्ता लादकर प्रयागराज, सतना, बांदा, महोबा, मऊरानीपुर आदि निकल रही है। कुछ लोग ट्रेनों से भी तेंदू पत्ता भेज रहे है।

एसपी ने थाना प्रभारी को किया निलंबित

सूत्रों की मानें तो इकाई अधिकारी व फड मुंशी पाठा के जंगलों में पेड लगाए है, लेकिन तेंदू पत्ता आधे से ज्यादा चोरी-चुपके बेंच रहे है। इसका पैसा आपस में बंटवारा किया जा रहा है। संबंधित थानों की भी इसमें सहभागिता है। हाल ही में एक लोडर तेंदू पत्ता लेकर कहीं जा रहा था। जिसे थाना प्रभारी बहिल पुरवा ने पकड़ने के बाद छोंड दिया। इसकी शिकायत एसपी तक पहुंची। जिसकी जांच कराए जाने पर शिकायत सही पाई गई। फलस्वरूप एसपी वृंदा शुक्ला ने थाना प्रभारी बहिल पुरवा गुलाबचंद्र सोनकर व एक अन्य सिपाही को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा तीन अन्य थानों की शिकायतें मिलने पर जांच कराई जा रही है। एसपी ने कहा कि किसी भी थाना क्षेत्र में अवैध खनन, तेंदू पत्ता तोड़ान, शराब, जुआ आदि की शिकायतें मिली तो संबंधित थाना प्रभारी जिम्मेदार होंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story