×

Chitrakoot News: शिव मंदिरों के प्रवेश और निकास द्वार पर लगवाएं सीसीटीवी कैमरे

Chitrakoot News: कांवड यात्रा के दौरान और मुहर्रम के आयोजन पर बरतें बेहद सतर्कता। एसपी की अगुवाई में हुई जलाभिषेक, कांवड यात्रा सुरक्षा संबंधी बैठक।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 3 July 2023 11:17 AM GMT
Chitrakoot News: शिव मंदिरों के प्रवेश और निकास द्वार पर लगवाएं सीसीटीवी कैमरे
X
CCTV Cameras to be Installed on Entry and Exit of all Shiv Temples

Chitrakoot News: एसपी वृंदा शुक्ला की अगुवाई में पुलिस कार्यालय में जिला राजपत्रित अधिकारी व थाना-चैकी प्रभारियों के साथ श्रवण मास में जलाभिषेक, कांवड़ यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के संबंधी गोष्ठी हुई। जिसमें एसपी ने कहा कि हर थाना क्षेत्र में जितने शिव मंदिर हैं। इन मंदिरों में सीसीटीवी कैमरा लगा है कि नहीं, प्रवेश व निकास द्वार अलग-अलग है या नहीं, इसका प्रबन्धन सुनिश्चित करा लिया जाए। जलाभिषेक के लिए जल भरने वाले नदी घाटों पर गोता खोरों की व्यवस्था व पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करा लें। शिव मंदिरों में जिन तिथियों में ज्यादा भीड़ होगी। ऐसे में भीड नियंत्रण करने के लिए भीड़ प्रबंधन की रुप रेखा तैयार कराएं।

किसी भी मंदिर में महिलाओं के साथ चैन स्नैचिंग व छेड़छाड़ की घटना न हो। इसके लिए सादे ड्रेस में पुलिस बल की तैनाती रहे। जलाभिषेक के दिन हर शिव मंदिर पर वालंटियर्स ग्रुप तैयार कर जरूरत के मुताबिक उनकी तैनाती करें। मंदिर के आसपास पार्किंग व्यवस्था का स्थान चिन्हित कराकर उसे जल भराव से मुक्त करा लिया जाए। कांवड़ यात्रा मार्गों को सेक्टर में बांटकर सेक्टरों पर स्टैटिक व मोबाइल ड्यूटियां लगाएं। कांवड़ियों की असुविधा और दुर्घटना की रोकथाम के लिए थानावार डायवर्जन प्लान टीआई और थाना प्रभारी मिलकर तैयार करा लें। किन तिथियों में हैवी ट्राफिक कब से कब तक रोकना है।

इसकी जानकारी मीडिया के जरिए लोगों को पहले ही दे दी जाए। कांवड़ यात्रा के दौरान मुहर्रम के भी आयोजन होंगे। ऐसे में मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में हाट-स्पाट चिन्हित कर दोनों समुदायों में कोई कलेश न हो। इसलिए शांति सुरक्षा समितियों का गठन कर उसकी सूची मय मोबाइल नंबर थाना प्रभारी अपने ग्रुप में शेयर करें। जिले में कांवड़ यात्रा का व्हाट्यअप ग्रुप बनाकर उच्चाधिकारियों को भी इस ग्रुप में करें। जिससे उच्चाधिकारियों का समय-समय पर जरूरी दिशा निर्देश मिलता रहे। 17 जुलाई की सोमवती अमावस्या पर भारी भीड़ को लेकर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली कर्वी, यातायात प्रभारी व चैकी प्रभारी सीतापुर पूर्व से ही तैयारियों का प्रबन्धन करा लें। इस मौके पर एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सीओ राजापुर निष्ठा उपाध्याय, सीओ सिटी हर्ष पांडेय, सीओ मऊ राज कमल, प्रतिसार निरीक्षक शिव नारायण आदि मौजूद रहे।

चर संपर्क मार्ग मरम्मत का मांगा स्टीमेट-

सावन माह में ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर में पहुंचने वाले लाखों श्रृद्धालुओं के आवागमन को लेकर डीएम अभिषेक आनंद ने चर संपर्क मार्ग का मरम्मत कराने के लिए जिला पंचायत से 24 घंटे में स्टीमेट मांगा है। डीएम ने कहा कि सावन माह का मेला लगने से पहले संपर्क मार्ग में पहले पैच मरम्मत का कार्य पूरा करा लिया जाए।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story