Chitrakoot News: उच्च शिक्षा राज्य मंत्री बोली- राजकीय डिग्री कालेजों का मानक के अनुरुप करें निरीक्षण

Chitrakoot News: उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नें कहा गुणवत्ता के आधार पर एनएएसी व एआईआरएफ के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। बुंदेलखंड के राजकीय डिग्री कालेजों में शिक्षा के अभाव की जानकारी शासन को भेजी गई है

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 22 Aug 2023 4:28 PM GMT
Chitrakoot News: उच्च शिक्षा राज्य मंत्री बोली- राजकीय डिग्री कालेजों का मानक के अनुरुप करें निरीक्षण
X
(Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: राज्यमंत्री ने मुख्यालय कर्वी स्थित गेस्ट हाउस में उच्च शिक्षाधिकारी के साथ जिले के महाविद्यालयों में तैनात प्राचार्यों के साथ बैठक किया। नई शिक्षा नीति पर चर्चा करते हुए कहा कि बीए व बीएससी, एमएससी की चल रही सेमेस्टर परीक्षा दौरान विशेष सतर्कता बरतने को कहा। सरकारी व गैर सरकारी डिग्री कालेजों के मानकों का निरीक्षण निर्धारित मानक के अनुसार कराया जाए। नई शिक्षा नीति में क्रेडिट सिस्टम से पढ़ाया जाएगा। प्रयोगशाला व्यवस्थित तरीके से चलाने के लिए शासन ने रखरखाव व व्यवस्था को लेकर अनुमानित फीस से अवगत कराया जाए, ताकि उस पर शासन स्तर में विचार किया जाए। जिससे उचित शुल्क लेकर प्रयोगशाला संचालित हो सकें।

उन्होनें कहा गुणवत्ता के आधार पर एनएएसी व एआईआरएफ के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। बुंदेलखंड के राजकीय डिग्री कालेजों में शिक्षा के अभाव की जानकारी शासन को भेजी गई है। शासन स्तर पर मंथन किया गया है। जल्द ही रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी। कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं। इस दौरान उच्च शिक्षाधिकारी एमडी गुप्ता, विनय चौधरी, नीरज गुप्ता, संतोष चतुर्वेदी, अमित यादव आदि मौजूद रहे।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने रामभद्राचार्य से लिया आशीर्वाद

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी दिव्यांग विश्वविद्यालय के कुलाधिपति जगदगुरू रामभद्राचार्य से मुलाकात की विद्यालय की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद कामतानाथ के दर्शन कर रामघाट पहुंची। गंगा आरती की आरती के बाद कहा कि प्रदेश सरकार चित्रकूट के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। पर्यटन के माध्यम से भगवान राम की तपोस्थली में सजाने व सवारने के लिए पर्याप्त पैसा दिया गया है। सरकार ने देवांगना में हवाई पट्टी चालू करके चित्रकूट में विकास के साथ रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। शिक्षा की दृश्य से बुंदेलखंड के उच्च शिक्षा केंद्रों की व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किया जा रहा है।

दिव्यांग राज्य विवि में आज तुलसी के राम पर गोष्ठी

गोस्वामी तुलसीदास की जयंती पर अयोध्या शोध संस्थान चित्रकूट में दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य आयोजन चल रहा है। जिसमें जयंती के एक दिन पूर्व से श्रीराम चरित मानस का संगीतमय अखंड पाठ दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के सूरदास सभागार में किया गया। मानस पाठ मंगलवार की सुबह आठ बजे से शुरू हुआ। जिसका समापन तुलसी जयंती पर बुधवार की सुबह नौ बजे किया जाएगा। इसके बाद अयोध्या शोध संस्थान व विश्वविद्यालय की संयुक्त अगुवाई में संगोष्ठी तुलसी के राम विषय पर होगी। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो शिशिर पांडेय, कुलसचिव राजबहादुर आदि मौजूद रहे।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story