×

Chitrakoot News: मंदाकिनी किनारे सरकारी जमीन में कब्जा कर बना रहे मकान, कुंभकर्ण की नींद सो रहा प्रशासन

Chitrakoot News: सदर तहसील क्षेत्र के बनकट पंप कैनाल के समीप मंदाकिनी किनारे सरकारी जमीनों में लोग अनाधिकृत तरीके से कब्जे कर रहे है। झोपड़ी बनाकर कब्जा करने के बाद मकानों का निर्माण कराया जा रहा है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 18 May 2023 11:30 PM GMT
Chitrakoot News: मंदाकिनी किनारे सरकारी जमीन में कब्जा कर बना रहे मकान, कुंभकर्ण की नींद सो रहा  प्रशासन
X
मंदाकिनी किनारे सरकारी जमीन में कब्जा कर बना रहे मकान: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: सदर तहसील क्षेत्र के बनकट पंप कैनाल के समीप मंदाकिनी किनारे सरकारी जमीनों में लोग अनाधिकृत तरीके से कब्जे कर रहे है। झोपड़ी बनाकर कब्जा करने के बाद मकानों का निर्माण कराया जा रहा है। अब तक कई लोग स्थाई रुप से निर्माण भी करा लिया है। जिला प्रशासन की इस तरफ शायद अभी नजर नहीं गई है। जिम्मेदार कर्मचारियों की छत्रछाया होने की वजह से प्रशासन अनजान बना है।

सदर तहसील क्षेत्र के बनकट पंप कैनाल के पास का मामला

मुख्यालय कर्वी से सटे बनकट पंप कैनाल के पास मंदाकिनी किनारे अवैध तरीके से कब्जे शुरु हो गए है। बताते हैं कि नदी के किनारों में जेसीबी के जरिए समतल कराकर कई लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है। जिसमें राजस्व महकमे को गुमराह करते ऐसा किया जा रहा है। खास बात यह है कि मां मंदाकिनी के अस्तित्व को बचाने के लिए तमाम स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ ही सामाजिककर्ता आए दिन नदी की जलधारा और घाटों पर खड़े नजर आते है।

कोई नदी की सफाई करते हुए फोटो खिंचा रहा है तो कोई पाती लिखकर खुद शोहरत पाने के प्रयास में है। मंदाकिनी के उद्गम स्थल सती अनुसुइया से लेकर मुख्यालय कर्वी से सटे बनकट पंप कैनाल तक कई जगह अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है।

राजस्वकर्मियों की मिलीभगत से हो रहे कब्जे

खास बात यह है कि गांव स्तर में तैनात राजस्वकर्मियों की इन अतिक्रमणकारियों की सहभागिता है। जिससे वह अधिकारियों तक जानकारी ही नहीं देते। इनकी मिलीभगत के चलते ही अवैध कब्जे हो रहे है। वहीं गांवों के लोग इन असरदारों से भयभीत होने की वजह से शिकायत भी नहीं दर्ज कराते। यही वजह है कि बनकट पंप कैनाल के पास कई लोगों ने नदी किनारे सरकारी जमीन में कब्जा कर लिया है।

बोले जिम्मेदार-

मामला संज्ञान में नहीं है। एसडीएम कर्वी के निगरानी में राजस्व टीम को मौके पर भेजकर जांच कराई जाएगी। अगर सरकारी जमीन में अतिक्रमण कर निर्माण कराया गया है तो अतिक्रमण हटाते हुए संबंधित के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story