×

Chitrakoot News: 28 दिन बाद धर्मनगरी से पाकिस्तानी परिवार दिल्ली रवाना, 4 अगस्त को संग्रामपुर पहुंचे थे हिंदू परिवार

Chitrakoot News: पुलिस अधिकारियों ने दोनों परिवारों के सदस्यों को पंचायत भवन संग्रामपुर में ठहरा दिया और रात-दिन पुलिस की निगरानी लगा दी। इसके साथ ही एफआरआरओ को रिपोर्ट भेजकर मार्गदर्शन मांगा गया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 1 Sep 2023 4:01 PM GMT
Chitrakoot News: 28 दिन बाद धर्मनगरी से पाकिस्तानी परिवार दिल्ली रवाना, 4 अगस्त को संग्रामपुर पहुंचे थे हिंदू परिवार
X
(Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: पासपोर्ट नियमों का उल्लंघन कर पिछले महीने धर्मनगरी चित्रकूट से सटे संग्रामपुर पहुंचे पाकिस्तान के दो हिंदू परिवारों के 15 सदस्यों को आखिरकार उच्च स्तर से आदेश आने के बाद दिल्ली वापस जाना पड़ा। इन सभी को एक समाजसेवी ने कुछ अखाडों के सहयोग से यहां बुलाया था। उसने इनको भरोसा दिया था कि वह लोग दिल्ली से यहां आएं तो वह उनको रोजगार के साथ ही अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। समाजसेवी ने इसके पहले दिल्ली पहुंचकर इन परिवारों से मुलाकात भी की थी। उसके भरोसे पर पाकिस्तानी दोनों परिवारों के 15 सदस्य बीते चार अगस्त को संग्रामपुर पहुंचे थे। इनके पहुंचते ही प्रशासन को भनक लगी तो पुलिस ने सभी को अपनी निगरानी में ले लिया। इसके साथ ही खुफिया एजेंसियां अलर्ट हुई और छानबीन शुरु की गई। आईबी, एलआईयू के साथ ही पुलिस अधिकारियों ने इनका हर स्तर पर पता लगाया।

जांच दौरान पता चला कि दोनों परिवार पासपोर्ट बनवाकर भारत आए थे। इनका पासपोर्ट दिल्ली तक बना है। जिनमें एक परिवार के पासपोर्ट का समय खत्म हो चुका है। हालांकि समय बढ़ाने के लिए आवेदन किया गया है। पुलिस अधिकारियों ने दोनों परिवारों के सदस्यों को पंचायत भवन संग्रामपुर में ठहरा दिया और रात-दिन पुलिस की निगरानी लगा दी। इसके साथ ही एफआरआरओ को रिपोर्ट भेजकर मार्गदर्शन मांगा गया। अभी तक कोई निर्देश न आने की वजह से लगातार 28 दिन यह सदस्य पंचायत भवन में ही बसेरा बनाकर ठहरे रहे। आखिरकार शुक्रवार की सुबह उच्च स्तर से इन सभी को दिल्ली वापस भेजने के आदेश जारी हुए। फलस्वरूप पुलिस प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा के बीच दिल्ली वापस भेज दिया।

मानिकपुर जंक्शन से ट्रेन में पुलिस ने बैठाया

उच्च स्तर से आदेश आते ही स्थानीय पुलिस अधिकारी वापस भेजने की प्रक्रिया पूरी करने में जुट गए। इन सभी को कड़ी सुरक्षा के बीच पुलिस व एलआईयू टीम शुक्रवार को अपरान्ह मानिकपुर जंक्शन स्टेशन पहुंची। यहीं से यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना होती है। हालांकि यह ट्रेन मुख्यालय कर्वी से होकर जाती है। फिर भी सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने सभी को मानिकपुर जंक्शन स्टेशन से ही ट्रेन में बैठाया।

कामदनाथ को प्रणाम कर तोड़ा नारियल

पंचायत भवन से निकलने के बाद दोनों परिवार के सदस्यों ने भगवान कामदनाथ को प्रणाम किया। वहीं पंचायत भवन के बाहर कामदनाथ की तरफ मुंह कर नारियल तोड़ा। संग्रामपुर से रवाना होने से पहले कोतवाली कर्वी पुलिस ने सभी सदस्यों के लिए रात में भोजन का इंतजाम किया। सभी को दो वक्त के लिए लंच पैकेट उपलब्ध कराए गए। इसके बाद पुलिस टीम उनको लेकर रवाना हुई।

यहां पर आए थे यह सदस्य

राकेश कुमार (32) पुत्र मिश्री
संतोष कुमार (22) पुत्र मिश्री
अफ्सा कुमारी (19) पुत्री मिश्री
राज कुमारी (26) पत्नी राकेश कुमार
राखी (12) पुत्री राकेश कुमार
रिया कुमारी (10) पुत्री राकेश कुमार
पूनम कुमारी (07) पुत्री राकेश कुमार
तरुण कृष्ण (03) पुत्र राकेश कुमार

मंगलमल (46) पुत्र राजौमल
दादली (42) पत्नी मंगलमल
कविता कुमारी (24) पुत्री मंगलमल
संजय कुमार (22) पुत्र मंगलमल
सुनीता (20) पुत्री मंगलमल
सनित कुमार (16) पुत्र मंगलमल
रवीना कुमारी (14) पुत्री मंगलमल

बोले जिम्मेदार

दोनों परिवारों के सदस्यों की जांच के बाद एफआरआरओ को रिपोर्ट भेजी गई थी। वहां से मार्गदर्शन आने का इंतजार अभी तक किया जा रहा था। इस बीच सभी सदस्य पुलिस की निगरानी में रहे। उनके रहने का पूरा इंतजाम किया गया। उच्च स्तर से निर्देश मिले है कि इनके पास दिल्ली तक का पासपोर्ट है, फलस्वरूप इनको दिल्ली वापस भेजा जाए। जिसके अनुपालन में दिल्ली वापस भेजा गया है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story