Chitrakoot News: तोडान बंद करा तेंदूपत्ता चोरी कराने में जुटे अधिकारी और कर्मचारी, एसपी ने गठित की पांच टीमें

Chitrakoot News: तेंदूपत्ता कारोबार से जुडे लोगों के मुताबिक चोरी से तोडान कराकर वाहनों के जरिए जिले से बाहर तेंदूपत्ता को भेजा जा रहा है। बीते एक पखवारे हर दिन आधा दर्जन वाहनों से चोरी का तेंदूपत्ता बाहर जा रहा है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 18 Jun 2023 4:10 PM GMT
Chitrakoot News: तोडान बंद करा तेंदूपत्ता चोरी कराने में जुटे अधिकारी और कर्मचारी, एसपी ने गठित की पांच टीमें
X
Chitrakoot SP Vrinda Shukla (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: जिले में तेंदूपत्ता कारोबार में लगातार दो वर्षो से वन विभाग का लक्ष्य पूरा नहीं हो पा रहा है। वन निगम को इस वर्ष 32 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता तोडान का लक्ष्य मिला था। लेकिन पिछले वर्ष की तरह इस बार भी वन निगम 18 हजार मानक बोरा ही पत्ता तोड़वा पाया। तेंदूपत्ता कारोबार से जुडे लोगों के मुताबिक चोरी से तोडान कराकर वाहनों के जरिए जिले से बाहर तेंदूपत्ता को भेजा जा रहा है। बीते एक पखवारे हर दिन आधा दर्जन वाहनों से चोरी का तेंदूपत्ता बाहर जा रहा है। इस अवैध कारोबार में जुडे लोग वन निगम के अधिकारी-कर्मचारियों समेत मानिकपुर, सरैया, रैपुरा, मऊ, बरगढ़, भरतकूप, राजापुर, बहिल पुरवा, मारकुंडी आदि थानों की मिलीभगत से रोजाना डंपरों व रेलवे स्टेशनों से विभिन्न ट्रेनों के जरिए तेंदू पत्ता बांदा, मऊरानीपुर, प्रयागराज, कौशांबी, प्रयागराज, सतना आदि जिलो में भेजा जा रहा है। जिन थाना-चौकी क्षेत्र से तेंदूपत्ते के लदे वाहन गुजरते है। वहां के कारखास पहले से वसूली के लिए पहुंच जाते है। बीते दिनो बहिल पुरवा थानाध्यक्ष गुलाबचंद्र सोनकर को तेंदूपत्ता के वाहन छोडने पर एसपी ने निलंबित कर दिया था। लेकिन बडे पैमाने पर होने वाली तेंदूपत्ता की चोरी रोकने के लिए एसपी ने सीओ की अगुवाई में पांच टीमों का गठन किया है।

लोकेशन लेकर रात में निकलते तेंदूपत्ता लदे वाहन

सरैंया चौकी क्षेत्र के रास्ते रैपुरा के बोडी पोखरी होते हुए राजापुर कस्बे के यमुना पुल से तेंदूपत्ता लदे वाहन रात में निकाले जाते है। इन वाहनों को निकालने में संबंधित थानो के कारखास मदद करते है। सूत्रों की मानें तो रात में एक से चार बजे तक सभी वाहनों को निकाल दिया जाता है। इन वाहनों के निकलने के पहले एक वाहन लोकेशन लेता हुआ आगे चलता है। जिसकी लोकेशन के मुताबिक वाहन आगे बढते है।

एक पखवारे में कई गाडी तेंदूपत्ता हो चुका चोरी

पाठा के जंगल क्षेत्रो में चोरी से काफी तेंदूपत्ता एकत्र किया गया है। जिसके खरीदार चोरी से तेंदूपत्ता को एकत्र करने वालों के घर पहुंच रहे है। बताते हैं कि जंगल क्षेत्र के गांवो में लगभग एक पखवारे से लगातार तेंदूपत्ता खरीदकर चोरी से बाहर भेजा जा रहा है। इस अवैध कारोबार में एक बडा गिरोह सक्रिय है। अब तक सैकडों बोरा तेदूपत्ता का ढुलान हो चुका है। तेंदूपत्ता का ढुलान कराने के लिए पहले से ही गिरोह के लोग संबंधित से सांठगांठ करते है।

स्टेशनों पर निगरानी करेगी एसपी की गठित टीमें

अवैध तरीके से चोरी के तेंदूपत्ता को रेलवे स्टेशनों के जरिए भेजा रहा है। यहां भी आरपीएफ व जीआरपी तेंदूपत्ता को बाहर भेजने में रोकने के बजाए मददगार बने है। क्योंकि स्टेशनों के प्लेटफार्मो में ट्रेन के आवागमन के दौरान जीआरपी व आरपीएफ के जवान मुस्तैद रहते है। इसके बावजूद चोरी का तेंदूपत्ता तेजी के साथ ट्रेनो के जरिए भेजा जा रहा है। जिसे रोकने की कोई पहल नहीं हो रही है।

डंप वाले स्थानों पर होगी छापेमारी

एसपी वृंदा शुक्ला की सख्ती के बाद तेंदूपत्ता से जुडे कारोबारियों में हडकंप मच गया है। सूत्रों के मुताबिक एसपी की गठित टीमें स्टेशनों व सडक मार्ग में तेंदूपत्ता का अवैध ढुलान रोकने के साथ उन घरों में भी छापेमारी करेंगी, जहां पर तेंदूपत्ता डंप किया गया है। इसके लिए पुलिस ने अपने मुखबिरों को सक्रिय किया है। माना जा रहा है कि जल्द ही जिले में अवैध तेंदूपत्ता कारोबार का भंडाफोड हो जाएगा।

सीओ की अगुवाई में बनी पांच टीमें - बृंदा शुक्ला, एसपी

सीओ एलआईयू की अगुवाई में पांच टीमें बनी है। एडी टीम, सीओ यातायात को शामिल किया गया है। यह टीमें जिन रास्तों से तेंदूपत्ता लादकर गाडियां निकल रही, उन पर नजर रखते हुए कार्रवाई करेंगी। संबंधित मार्गों व इस कारोबार में शामिल कुछ लोग चिन्हित किया गया है। डीएम को भी अवगत कराया गया है। प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम जल्द बनेगी।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story