×

Chitrakoot News: भगवान राम की पवित्र तपोभूमि में उमड़ेगा आस्था का सैलाब, आज आधी रात से भारी वाहनों का प्रवेश बंद

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में सोमवती अमावस्या के एक दिन पहले से ही श्रद्धालुओं के जत्थे पहुंच गए है। इसके साथ ही यूपी-एमपी प्रशासन ने अपने-अपने क्षेत्र में जिम्मेदारी संभाल ली है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 16 July 2023 4:32 PM GMT
Chitrakoot News: भगवान राम की पवित्र तपोभूमि में उमड़ेगा आस्था का सैलाब, आज आधी रात से भारी वाहनों का प्रवेश बंद
X
यूपी-एमपी प्रशासन ने सोमवती अमावस्या की तैयारियों का लिया जायजा: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में सोमवती अमावस्या के एक दिन पहले से ही श्रद्धालुओं के जत्थे पहुंच गए है। इसके साथ ही यूपी-एमपी प्रशासन ने अपने-अपने क्षेत्र में जिम्मेदारी संभाल ली है। जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही भारी पुलिस बल लगाया गया है। रविवार को सुबहसे ही पैदल के साथ ही वाहनों से श्रद्धालुओं का आगमन होने लगा था।

10 लाख लोगों के आने की उम्मीद, विमान से होगी पुष्पवर्षा

प्रशासन खासकर रामघाट व परिक्रमा मार्ग में नजर रख रहा है। सोमवार को सुबह बेड़ीपुलिया से रामघाट तक श्रद्धालुओं पर पुष्पक विमान से पुष्पवर्षा की जाएगी। सावन माह की सोमवती अमावस्या में इस बार श्रद्धालुओं की करीब दस लाख की भीड़ आने की संभावना है। इसको देखते हुए प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने से लेकर सुरक्षा को लेकर खुफियातंत्र को भी सक्रिय कर रखा है। धर्मनगरी में कई जनपदों से लाखों श्रद्धालु पैदल पहुंचे है। ढोल, मजीरे के साथ सीताराम धुन करते हुए श्रद्धालुओं ने रामघाट में पहुंचकर मंदाकिनी स्नान किया। रविवार की शाम तक धर्मनगरी की गलियां श्रद्धालुओं की भीड़ से भरी नजर आई। मठ-मंदिरों व धर्मशालाओं में श्रद्धालु डेरा जमाए हुए है। हजारों की संख्या में कावंड़िये भी चित्रकूट पहुंचे हैं। इस बार प्रदेश सरकार ने सोमवार को सुबह सात बजे बेड़ीपुलिया से रामघाट मंदाकिनी तट तक पुष्पक विमान से श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा करने के निर्देश जारी किए है। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां कर ली हैं। रविवार को अपरान्ह बाद हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन पहुंच गया। जिसमें पुष्प वर्षा के लिए विभिन्न प्रकार के फूलों को रखवाया जा रहा है। पुलिस लाइन से यह पुष्पक विमान उड़ान भरेगा।

रामघाट व परिक्रमा मार्ग में भ्रमण कर देखी व्यवस्थाएं

डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने रामघाट व परिक्रमा मार्ग समेत पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीएम ने बताया कि सोमवती अमावस्या मेला की प्रशासन ने सभी व्यवस्थाएं कराई है। मजिस्ट्रेट व पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है। शासन के निर्देशानुसार राजकीय विमानन विभाग से तीर्थयात्रियों के ऊपर पुष्प वर्षा करने के लिए वायुयान उपलब्ध कराया गया है। जिला प्रशासन ने पुष्प की व्यवस्था कराई है। सोमवार को मौसम के अनुसार तीर्थ क्षेत्र में पुष्प वर्षा की जाएगी। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिए कि रामघाट परिक्रमा मार्ग व पूरे मेला क्षेत्र की अच्छी तरह से साफ सफाई व्यवस्था कराएं। मेला क्षेत्र में कोई भी छुट्टा पशु न घूमने पाए। रामघाट व परिक्रमा मार्ग में अच्छी प्रकाश व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने परिक्रमा मार्ग खोही खोया पाया केंद्र पर लगे सीसीटीवी कैमरा के डिवाइस रिकार्डर की भी जांच किया।

आज आधी रात तक बंद रहेंगे भारी वाहन

सोमवती अमावस्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने एक दिन पहले से ही भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रभारी निरीक्षक यातायात मनोज चौधरी ने बताया कि शनिवार की आधी रात से शहर में भारी वाहनों का आवागमन बंद है। यह व्यवस्था 17 जुलाई सोमवार की आधी रात तक लागू रहेगी। केवल दैनिक जीवन मे प्रयोग होने वाली वस्तुओं को छोड़कर सभी प्रकार के भारी वाहनो का आवागमन शहर में प्रतिबंधित किया गया है।

खुफियातंत्र सक्रिय, चलाया चेकिंग अभियान

सोमवती अमावस्या के साथ ही सावन माह का दूसरा सोमवार भी है। जिससे शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ जलाभिषेक के लिए उमड़ेगी। रामघाट स्थित महाराजाधिराज मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में भीड़ अधिक जुटने की संभावना है। इसको देखते हुए भी खुफियातंत्र को सक्रिय किया गया है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए एसपी चक्रपाणि त्रिपाठी एवं सीओ एलआईयू अनुज मिश्र के पर्यवेक्षण में एस चेक, डॉग स्क्वॉयड एवं एलआईयू की संयुक्त टीम ने रविवार को रामघाट सीतापुर, परिक्रमा मार्ग, लैना बाबा, भरतकूप आदि स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story