×

वाराणसी के विकास पर सीएम ने थपथपाई अधिकारियों की पीठ, बोले-नहीं आएगी पैसे की कमी

सीएम योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी भ्रमण के दौरान शुक्रवार को सर्किट हाउस सभागार में जिले में गतिमान प्रमुख बड़ी परियोजनाओं एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की।

Roshni Khan
Published on: 28 Dec 2019 3:14 AM GMT
वाराणसी के विकास पर सीएम ने थपथपाई अधिकारियों की पीठ, बोले-नहीं आएगी पैसे की कमी
X

वाराणसी: सीएम योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी भ्रमण के दौरान शुक्रवार को सर्किट हाउस सभागार में जिले में गतिमान प्रमुख बड़ी परियोजनाओं एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की।

ये भी देखें:केंद्र पर भड़की ममता बनर्जी, कहा-जब तक जिंदा हूं, राज्य में नहीं लागू होगा CAA

मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी में सेवा करना सौभाग्य की बात है। बनारस में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। 1222 करोड़ के बड़े प्रमुख 48 कार्य और पूर्ण हो चुकी हैं। जिसमें बीएचयू में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैदिक विज्ञान केंद्र, राजातालाब विद्युत उपकेंद्र, 20 प्रमुख सड़कों के निर्माण कार्य, चिकित्सालयों के उच्चीकरण कार्य आदि कार्य हैं। इसके अतिरिक्त हजारों करोड़ रुपए के विकास कार्य निर्माणाधीन है जो वर्ष 2020 में पूर्ण हो जाएंगे।

काशी के विकास में पैसे की नही होगी कमी

काशी में विकास की अविरल धारा चलती रहेगी। जिसमें सैकड़ों करोड़ रुपए के कार्य और शीघ्र प्रारंभ होंगे। काशी के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। टीम भावना से समयबद्ध, गुणवत्ता से कार्य को पूर्ण करें। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी को देश-दुनिया के लिए अच्छा रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत करें। पूरे काशी को ध्यान में रखकर स्मार्ट सिटी सहित ऐसी प्लानिंग करें कि जिसमें हर बुनियादी सुविधा हो। 10 वर्ष तक सड़क, पानी, बिजली जैसी कोई दिक्कत नहीं हो। मुख्यमंत्री ने बाबा काल भैरव के रास्ता व आसपास को विस्तारित करने का सुझाव दिया।

ये भी देखें:CAA के खिलाफ यूपी हिंसा में गिरफ्तार निर्दोषों को रिहा करने की उठी मांग

हर गांव में बने खेल का मैदान

सीएम ने कहा कि हर गांव में खेल का मैदान विकसित किया जाए। 15 दिन में काशी की सभी सड़क के संबंधित विभाग ठीक कर ले। काशी में विद्युत व्यवस्था का अच्छा कार्य हुआ है। 2 फरवरी, 2020 से प्रदेश के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को आरोग्य मेला 2 वर्षों तक लगेंगे। जिसमें सरकारी, गैर सरकारी डॉक्टर उपस्थित होंगे। पशु आरोग्य मेला से पशुपालकों को जानकारी के साथ निशुल्क पशुओं का उपचार हो रहा है। प्राइमरी स्कूलों में बाउंड्री वॉल, ओपन जिम, भूगर्भ जल संरक्षण के कार्य तेजी से कराएं। गौ संरक्षण योजना साफ-सुथरी है।

जन सहयोग व अन्य अंतर विभागीय समन्वय से व्यवस्था ठीक रखें। लोग पराली जलाते हैं, इसका उपयोग गौशालाओं में करें। केंद्र सरकार की योजना से खुरपका, मुंहपका टीकाकरण योजना लागू है। मुख्यमंत्री ने संपूर्ण स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि काशी को ऐसा स्वच्छ बनाएं कि यहां आने वाला धार्मिक श्रद्धालु व पर्यटक काशी में घुसते ही स्वच्छता को महसूस करें। जब आमजन प्रशंसा करते हैं, तभी कार्य सही है। काशी को देश का रोल मॉडल बनाएं। कहीं भी कूड़ा नहीं जलना चाहिए।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story