×

CM योगी आदित्यनाथ बोले- अयोध्या धाम के विकास में कोई कमी न हो

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के विकास के लिए हर संभव प्रयास करने में लगे हैं। उनकी मंशा है कि इस धार्मिक नगरी का प्राचीन गौरव भी बना रहे। साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिले, क्योंकि अयोध्या की विश्व में अलग पहचान है।

Newstrack
Published on: 26 Dec 2020 3:07 PM GMT
CM योगी आदित्यनाथ बोले- अयोध्या धाम के विकास में कोई कमी न हो
X
CM योगी आदित्यनाथ बोले- अयोध्या धाम के विकास में कोई कमी न हो

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के विकास के लिए हर संभव प्रयास करने में लगे हैं। उनकी मंशा है कि इस धार्मिक नगरी का प्राचीन गौरव भी बना रहे। साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिले, क्योंकि अयोध्या की विश्व में अलग पहचान है। अयोध्या धाम के महत्व को ध्यान में रखकर केन्द्र व राज्य सरकार अयोध्या को उसके प्राचीन गौरव के विकास कार्य भी करा रही है।

यहां आने वालों को स्तरीय सुविधाएं प्राप्त हों: CM योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या नगरी का विकास इस प्रकार से किया जाए जिससे यहां आने वालों को स्तरीय सुविधाएं प्राप्त हो सकें। यातायात की व्यवस्था सुगम हो, इसके लिए सड़कों का चैड़ीकरण कराया जाए। उन्होंने कहा कि अयोध्या नगरी के विकास के सभी कार्य योजना बनाकर चरणबद्ध तरीके से किए जाएं।

ये भी पढ़ें: वाराणसी पंचायत चुनाव: दम दिखाने को तैयार ‘आप’, पीएम के गढ़ में सेंध की रणनीति

पेयजल, शौचालय आदि की अच्छी व्यवस्था के निर्देश

उन्होने कहा कि विभिन्न दिशाओं से अयोध्या पहुंचने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए सड़कों का प्रभावी और निर्बाध नेटवर्क तैयार किया जाए। सड़कों के दोनों ओर सभी जनसुविधाओं जैसे-पेयजल, शौचालय इत्यादि की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही, अपने वाहनों से आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए विभिन्न स्थलों पर मल्टी लेवेल पार्किंग का निर्माण किया जाए, ताकि लोग सड़क पर वाहन न खड़ा करें। उन्होंने कहा कि बसों इत्यादि की पार्किंग के लिए बड़े बस स्टैण्ड बनाए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या धाम विश्व के मानचित्र में अत्यन्त महत्वूपर्ण स्थल है। यहां पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को अयोध्या धाम का भ्रमण कराने के लिए प्रशिक्षित गाइड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि भरत कुण्ड, सूर्य कुण्ड तथा नन्दी ग्राम का तेजी से विकास कार्य कराया जाए।

ये भी पढ़ें: हिन्दू लड़के की मुस्लिम दुल्हन: क्या कानून देगा ऐसी शादी को सुरक्षा, जानें पूरा मामला

मुख्यमंत्री ने कहा कि चैरासी कोसी परिक्रमा मार्ग से सम्बन्धित कार्य तेजी से कराए जाएं, जिससे श्रद्धालुओं को परिक्रमा करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि श्री मखौड़ा धाम, बस्ती में पर्यटन सम्बन्धी सभी कार्य भी निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाएं। उन्होेंने कहा कि अयोध्या का विकास सोलर सिटी के रूप में किया जाए। उन्होंने कहा कि आवास, नगर विकास, धमार्थ कार्य तथा लोक निर्माण विभाग द्वारा अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए कार्य किए जाए।

Newstrack

Newstrack

Next Story