×

UP: वीरांगनाओं के नाम पर होगी PAC की तीन महिला बटालियन

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस में 20 फीसदी महिलाओं की भर्ती को अनिवार्य किया है। वहीं यह भी सुनिश्चित किया है कि नारी गरिमा और सम्मान की रक्षा हर हाल में हो।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 March 2021 4:29 PM GMT
UP: वीरांगनाओं के नाम पर होगी PAC की तीन महिला बटालियन
X
प्रदेश में व्यापक परिवर्तन हुआ, हर क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आया: सीएम योगी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज तीन महिला पीएसी बटालियनों का नाम देश की वीरांगनाओं के नाम पर रखने की घोषणा की। यह पहली बार हुआ है जब वीरांगनाओं के नाम पर पीएसी में इस तरह की घोषणा की गई हो। मुख्यमंत्री योगी के अनुसार बदायूं की महिला पीएसी बटालियन ‘वीरांगना अवंती बाई महिला बटालियन’, लखनऊ की महिला पीएसी बटालियन का नामकरण ‘वीरांगना ऊदा देवी महिला बटालियन’ तथा गोरखपुर की महिला पीएसी बटालियन का नामकरण ‘वीरांगना झलकारी बाई महिला बटालियन’ किया गया है। इस बात का वादा सहयोगी दल अपना दल ने 2017 के विधानसभा चुनाव अपने घोषणा पत्र में भी किया था।

बलिदान दिवस के अवसर पर

इससे पहले आज गोरखपुर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीरांगना रानी अवंती बाई के बलिदान दिवस के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन महान वीरांगनाओ -रानी अवंती बाई, रानी ऊदा देवी तथा रानी झलकारी बाई ने देश की स्वाधीनता के आन्दोलन में अपने आपको बलिदान कर दिया था। इनके नाम पर वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश में तीन महिला पीएसी बटालियन की घोषणा की थी, जो आज लागू हो रही है। इसके अन्तर्गत बदायूं की महिला पी0ए0सी0 बटालियन का नामकरण ‘वीरांगना अवंती बाई महिला बटालियन’, लखनऊ की महिला पीएसी बटालियन का नामकरण ‘वीरांगना ऊदा देवी महिला बटालियन’ तथा गोरखपुर की महिला पीएसी बटालियन का नामकरण ‘वीरांगना झलकारी बाई महिला बटालियन’ किया गया है।

यह पढ़ें...राम नगरी में विधानसभा स्तर पर मना सरकार की 4 साल की उपलब्धियों का जश्न

अखण्डता और एकता को अक्षुण्ण

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन वीरांगनाओं का बलिदान हम सबको देश की अखण्डता और एकता को अक्षुण्ण बनाये रखने की प्रेरणा देता है। इन वीरागंनाओं से प्रेरित होकर प्रदेश सरकार ने मातृ शक्ति की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन का एक विशेष कार्यक्रम मिशन शक्ति के रूप मंे प्रारम्भ किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रथम स्वातंत्र्य समर में इस देश को फिरंगियों की गुलामी से मुक्त करने के लिए देश में अलग-अलग स्थानों पर जो क्रांति की ज्वाला जली थी, उसमें बुन्देलखण्ड की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। झांसी में रानी लक्ष्मीबाई, रामगढ़ में रानी अवंती बाई ने इस पूरे स्वातंत्र्य समर को नेतृत्व प्रदान किया और सन 1857 में इन्होंने विजयश्री भी प्राप्त की।

yogi_adityanath

अंग्रेजी हुकूमत की अधीनता स्वीकार

जब देश के अनेक राजा अपनी सत्ता और राज्य को बचाने के लिए अंग्रेजी हुकूमत की अधीनता स्वीकार कर रहे थे, तब रानी लक्ष्मीबाई और रानी अवंती बाई ने अंग्रेजों की दासता को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया और अंतिम समय तक मातृभूमि व देश के स्वाभिमान की रक्षा के लिए लड़ती रहीं। मातृ शक्ति को प्रेरित करने वाली इन वीरागंनाओं का त्याग और बलिदान मातृभूमि की रक्षा के लिए प्रत्येक भारतवासी को प्रेरणा प्रदान करता रहेगा।

यह पढ़ें...UPPSC PCS Mains 2020: यूपी पीसीएस मेन्स 2020 का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

20 फीसदी महिलाओं की भर्ती

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस में 20 फीसदी महिलाओं की भर्ती को अनिवार्य किया है। वहीं यह भी सुनिश्चित किया है कि नारी गरिमा और सम्मान की रक्षा हर हाल में हो। इसके लिए अनेक कार्यक्रम संचालित हैं। प्रदेश में 1535 थानों, 350 तहसीलों में महिला सुरक्षा के लिए महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है। महिलाओं से सम्बन्धित साइबर अपराध के लिए प्रत्येक कमिश्नरी स्तर पर साइबर सेल की स्थापना की गयी है।

रिपोर्ट श्रीधर अग्निहोत्री

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story