×

कोरोना जांच में लापरवाही से सीएम योगी नाराज, दिए निर्देश

प्रदेश को आर्थिक पटरी पर लाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रयासरत है। वहीं उन्होने कोविड की जांच में हो रही हीलाहवाली पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि टेस्टिंग लैब्स पूरी क्षमता के अनुसार कार्य करें।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 10:40 AM GMT
कोरोना जांच में लापरवाही से सीएम योगी नाराज, दिए निर्देश
X
कोरोना जांच में हो रही लापरवाही से सीएम योगी नाराज, दिए निर्देश (file photo)

लखनऊ: प्रदेश को आर्थिक पटरी पर लाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रयासरत है। वहीं उन्होने कोविड की जांच में हो रही हीलाहवाली पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि टेस्टिंग लैब्स पूरी क्षमता के अनुसार कार्य करें। प्रदेश में की गई कोविड-19 की एक लाख 49 हजार से अधिक टेस्टिंग का संज्ञान लेते हुए कहा कि अधिक से अधिक संख्या में आरटीपीसीआर तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट किए जाएं। हर जिले में आरटीपीसीआर जांच क्षमता के अनुसार की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड-19 की जांच में सभी मानकों का पालन हो।

ये भी पढ़ें:पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की बढ़ी मुश्किलें, जेल से वकील को दे रहे थे धमकी, दर्ज हुई एफआईआर

संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सर्विलांस तथा कॉन्टैक्ट टेस्टिंग जरूरी है

योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सर्विलांस तथा कॉन्टैक्ट टेस्टिंग जरूरी है। कॉन्टैक्ट टेस्टिंग को तेज किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के उपचार के साथ-साथ उसके कॉन्टैक्ट की टेस्टिंग पर भी प्रभावी ढंग से फोकस किया जाए।

मुख्यमंत्री ने प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर नगर तथा गोरखपुर पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होने कहा कि कार्य योजना बनाकर इन जिलों की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए तथा प्रयागराज में बेड्स की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में कुम्भ के समय निर्मित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर का उपयोग कोविड-19 के नियंत्रण में किया जाए। इस समय इसे कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर के तौर पर संचालित किया जाए। मुख्यमंत्री ने सचिवालय के प्रवेश पास निर्गत करने की व्यवस्था को सख्त बनाने के निर्देश दिए हैं।

corona corona (social media)

सचिवालय में अवांछित तत्वों का प्रवेश न होने पाए

उन्होंने कहा कि सचिवालय में अवांछित तत्वों का प्रवेश न होने पाए। इन निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। सीएम ने कहा कि उर्वरक की उपलब्धता तथा आपूर्ति के सम्बन्ध में कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। किसानों को सुगमतापूर्वक उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए जिलाधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने अवैध कब्जों को दूर करने के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही करने को कहा है।

कोविड चिकित्सालयों को पूरी क्षमता के अनुरूप संचालित करने को कहा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी कोविड चिकित्सालयों को पूरी क्षमता के अनुरूप संचालित करने को कहा हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यकतानुसार मैन पावर में वृद्धि की जाए। एल-2 कोविड अस्पतालों में विशेषज्ञों की तैनाती की जाए। कोरोना से सतर्कता एवं बचाव पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में निरन्तर जागरूकता बढ़ाई जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड-19 के गम्भीर रोगियों को अस्पतालों में भर्ती किए जाने के सम्बन्ध में कोई दिक्कत न हो।

ये भी पढ़ें:जमानत के लिए गिड़गिड़ाई रिया, बोली- मैं बिल्कुल निर्दोष, जेल में मेरी जान को खतरा

उन्होंने उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश देते हुए कहा कि मृत्यु दर में और कमी लायी जाए। प्रत्येक क्षेत्र में अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बेरोजगारों तथा श्रमिकों एवं कामगारों को रोजगार में नियोजित किया जाए। उन्होंने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्योग बन्धु की बैठक को शीघ्र आयोजित करने को भी कहा है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story