×

Lucknow News: सीएम योगी बोले - सफाई कर्मचारियों को मिलेगा सम्मानजनक मानदेय, जरूरत पड़ी तो गठित होगा बोर्ड

Lucknow News: सीएम ने कहा कि 60 शहर अमृत योजना के अंतर्गत प्रस्ताववित हैं। इसके अतिरिक्त नगर विकास विभाग ने और भी परियोजनाओं का शुरूआत की है। भविष्य में और 100 ऐसी नगर पंचायतों का चुनाव किया जाएगा, जिसे स्मार्ट सिटी के रूप में बनाया जाएगा।

Durgesh Bhatt
Published on: 6 April 2023 4:25 PM GMT
Lucknow News: सीएम योगी बोले - सफाई कर्मचारियों को मिलेगा सम्मानजनक मानदेय, जरूरत पड़ी तो गठित होगा बोर्ड
X
CM Yogi Adityanath (Pic: Newstrack)

Lucknow News: सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि जब हम सर्विस प्रोवाइडर को अलग से पैसा दे रहे हैं तो वह किसी भी सफाई कर्मचारी के वेतन/मानदेय से पैसा नहीं काटेगा, यह व्यवस्था सुनिश्चित करने जा रहे हैं। आवश्यकता पड़ेगी तो राज्य स्तर पर ही एक बोर्ड गठित करते हुए हर सफाई कर्मचारी को सम्मानजनक मानदेय, खास तौर पर सीवर आदि की सफाई करने वाले को अतिरिक्त मानदेय व सुरक्षा की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होनें कहा कि आज शहरों में स्वच्छता नए सिरे से देखने को मिलती है। इसको लेकर लोगों के मन में एक अलग उत्साह दिखता है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका हमारे सफाई मित्रों का है। उन्होंने नगर विकास मंत्री के आवाह्न पर सुबह 5 बजे सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाली, जो पहले सुबह 10 बजे होती थी। यह पहल काफी सराहनीय है। हमें इस ओर प्रयास करने की जरूरत हैं। इसको लेकर नगर विकास विभाग और प्रदेश सरकार ने चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बनाई है ताकि सफाई मित्रों को अच्छा मानदेय मिले।

सीएम ने कहा कि 60 शहर अमृत योजना के अंतर्गत प्रस्ताववित हैं। इसके अतिरिक्त नगर विकास विभाग ने और भी परियोजनाओं का शुरूआत की है। भविष्य में और 100 ऐसी नगर पंचायतों का चुनाव किया जाएगा, जिसे स्मार्ट सिटी के रूप में बनाया जाएगा।

सीएम ने 8754 करोड़ से बनी परियोजनाओं का किया शिलान्यास

उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा नगर निकाय वाला राज्य है। प्रदेश में 762 नगर निकाय (Nagar Nikay Chunav) हैं, जहां करीब 7 करोड़ की आबादी रहती है। आने वाले समय में यहां चुनाव होने वाले हैं, जहां 4 करोड़ 32 लाख से अधिक मतदाता हैं। ऐसे में इन सभी के जीवन को बेहतर बनाने के लिए इज ऑफ लिविंग के तहत पिछले 6 वर्षों में ऐतिहासिक काम किया गया है और आगे भी यह युद्धस्तर पर चलता रहेगा। नगरीय निकाय प्रदेश में विकास के इस बदलाव की वाहक बने हैं। नगर विकास मंत्री, उनकी टीम और जनप्रतिनिधियों के जनसहयोग से नगर निकाय एक नई पहचान के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी गुरुवार को गोमती नगर विस्तार स्थित विशाखा सभागार में आयोजित 8754 करोड़ की लागत की 2042 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास एवं पुस्तक विमोचन करते हुए कहीं। इस दौरान उन्होंने टेम्पो टिपर एवं अमृत कार्ट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लार्भियों को चाभी वितरित करने के साथ ही सफाई मित्रों को सुरक्षा किट दी गई।

Durgesh Bhatt

Durgesh Bhatt

Next Story