Digital UP: CM योगी ने लॉन्च किया एप, अब सूचना डायरी हुई डिजिटल रूप में

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में सूचना विभाग की डिजिटल डायरी एवं मोबाइल एप को लाॅन्च किया। उन्होंने इस अवसर पर डाक विभाग के विशेष आवरण व विरूपण का विमोचन भी किया।

Published by Ashiki Patel Published: January 14, 2021 | 8:45 pm
cm yogi

CM योगी ने गोरखपुर में सूचना विभाग की डिजिटल डायरी एवं मोबाइल एप को लाॅन्च किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पहली बार सरकारी डायरी का प्रेक्षण डिजिटल किया गया है। अब तक यह डायरी पुस्तक के आकार में आती थी। डिजिटल युग में हर चीज डिजिटल फाॅर्म में आ गयी है। बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए ये कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में सूचना विभाग की डिजिटल डायरी एवं मोबाइल एप को लाॅन्च किया। उन्होंने इस अवसर पर डाक विभाग के विशेष आवरण व विरूपण का विमोचन भी किया।

कागज की होगी बचत

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिजिटल डायरी से कागज की काफी बचत होगी और यह सभी लोगों को सुलभ हो सकेगी। डिजिटल डायरी से कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्ट फोन से उत्तर प्रदेश शासन की कार्यपद्धति और विभिन्न विभागों के बारे में जानकारी रख सकता है, उनसे संवाद बना सकता है। अब अलग से डायरी ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। स्मार्ट फोन ही सारी सूचनाओं का आधार हो जाएगा। डिजिटल डायरी को एक अच्छा प्रयास बताते हुए उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों, शासन से जुड़े लोगों, विभागीय अधिकारियों तथा मीडियाकर्मियों आदि के लिए भी नई सहूलियत प्रदान करने वाला यह कार्य हुआ है। उन्होंने इस प्रयास के लिए सूचना विभाग को हृदय से धन्यवाद दिया।

ये भी पढ़ें: मिर्जापुर DM का सख्त आदेशः अधूरे निर्माण जल्द कराएं पूरे, लापरवाही बर्दास्त नहीं

इसलिए आवश्यक है तकनीक

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का मानना है कि आज का युग तकनीक का युग है। तकनीक व्यक्ति के जीवन में व्यापक परिवर्तन ला सकती है। आज तकनीक को जीवन का हिस्सा बनाये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का बड़ा राज्य है। ऐसे में सभी के पास अपनी पहुंच बनाने के लिए तकनीक अत्यन्त आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 2 करोड़ 35 लाख किसानों के बैंक खातों में डिजिटल माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अन्तरित की गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के सभी गरीबों का जनधन खाता खुलवाने का जो कार्य किया, वह कोरोना काल खण्ड में वरदान सिद्ध हुआ। प्रदेश में वापस आये 54 लाख श्रमिकों और कामगारों को मानदेय मुहैया कराने में यह जनधन खाते अत्यन्त मददगार साबित हुए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना की लड़ाई में सफलतापूर्वक लड़ रहा है। 16 जनवरी, 2021 को देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य भी प्रधानमंत्री के कर कमलों से प्रारम्भ होने जा रहा है।

CM ने खिचड़ी और मकर संक्रान्ति की दी बधाई

मुख्यमंत्री  ने प्रदेशवासियों को खिचड़ी और मकर संक्रान्ति की बधाई दी। उन्होंने गोरखपुर के खिचड़ी मेले पर स्पेशल डाक कवर जारी करने के लिए डाक विभाग को धन्यवाद देते हुए कहा कि गोरखपुर का खिचड़ी मेला अब डाक विभाग की कार्यसूची का एक हिस्सा बन गया है। ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ जी महाराज की पुण्यस्मृति में जारी किये गये डाक टिकट को स्पेशल डाक कवर में लगाया गया है। डाक विभाग द्वारा देश के विशेष पर्वाें तथा कार्यक्रमों पर जारी किये जाने वाले डाक कवर लोगों को अपनी परम्परा तथा विरासत की स्मृतियों से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेशवासियों को अपनी समृद्ध विरासत एवं परम्पराओं से इसी प्रकार जोड़े जाने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें: अयोध्या में बोले प्रो संत शरण मिश्र, मकर संक्रांति का आध्यात्मिक- वैज्ञानिक महत्व

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के बारे में जानकारी की उत्सुकता हर नागरिक में रहती है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह तय किया गया कि आमजन की सहूलियत के लिए इस बार सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की डायरी डिजिटल होनी चाहिए। मुख्यमंत्री की प्रेरणा से सूचना डायरी को एक एप के रूप में विकसित किया गया, ताकि तकनीक के इस युग में सभी को सूचना विभाग की डिजिटल डायरी सुलभ हो सके। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग द्वारा डिजिटल डायरी का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाएगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App