×

सीएम योगी ने लांच किया आयुष कवच-कोविड एप, जानें इसकी खूबियां

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के आयुष विभाग द्वारा विकसित ‘आयुष कवच-कोविड’ एप को लाॅन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में दुनिया भारत की ओर आशा से देख रही है।

Aditya Mishra
Published on: 6 May 2020 6:14 AM GMT
सीएम योगी ने लांच किया आयुष कवच-कोविड एप, जानें इसकी खूबियां
X
फ़ाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के आयुष विभाग द्वारा विकसित ‘आयुष कवच-कोविड’ एप को लाॅन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में दुनिया भारत की ओर आशा से देख रही है।

आयुर्वेद और भारत की प्राचीन परम्पराओं में इस प्रकार के किसी भी वायरस से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से सम्बन्धित अनेक तथ्य उपलब्ध हैं। आयुर्वेद चिकित्सा की ऐसी प्रणाली है, जिसमें बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर बल दिया जाता है।

चीन से पलयान करने वाली कंपनियों को UP लाने की तैयारी में योगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियों से जुड़ी जानकारियों और चिकित्सा पद्धति की जानकारी ‘आयुष कवच-कोविड’ एप पर सरल भाषा में उपलब्ध कराकर लोगों के लिए इसे उपयोगी बनाने का प्रयास किया गया है।

जनता के उपयोग के लिए इस प्रकार के एक एप की आवश्यकता काफी दिनों से महसूस की जा रही थी। आज इस एप के लाॅन्च होने पर अब लोगों को योग तथा आयुर्वेद के माध्यम से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के नुस्खों की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।

यूपी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पीएम के आह्वान पर बजाई घंटी-थाली

लोग इसके उपयोग से लाभान्वित होंगे और प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के प्रयोग से अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर रोगों को परास्त करेंगे।

इस अवसर पर आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धरम सिंह सैनी, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव आयुष प्रशान्त त्रिवेदी, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें...CM योगी आदित्यनाथ ने नोएडा और दिल्ली में फंसे छात्र छात्राओं को उनके घर पहुंचाने का फ़ैसला किया

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story