×

मिशन शक्ति अभियान को मिली बडी सफलता, अपराधियों के हौसले हुए पस्त

अपराधियों एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिए योगी सरकार की तरफ से नवरात्र के मौके पर शुरू  किया गया मिशन शक्ति अभियान एक ऐसा सफल अभियान रहा। जो अन्य राज्यों के लिए मिषाल बन गया है।

Monika
Published on: 27 Oct 2020 1:06 PM GMT
मिशन शक्ति अभियान को मिली बडी सफलता, अपराधियों के हौसले हुए पस्त
X
मिशन शक्ति अभियान को मिली बडी सफलता, अपराधियों के हौसले हुए पस्त

लखनऊः अपराधियों एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिए योगी सरकार की तरफ से नवरात्र के मौके पर शुरू किया गया मिशन शक्ति अभियान एक ऐसा सफल अभियान रहा। जो अन्य राज्यों के लिए मिषाल बन गया है। गत 17 से 25 अक्टूबर तक चले इस अभियान में कई अपराधियों के खिलाफ पुलिस की तरफ से कार्रवाई की गयी। अभियान के पूरा होने के बाद महिलाओं के दुव्र्यहार करने वाले अपराधियों के हौसले भी पस्त हुए है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नवरात्र के पहले इस तरह का अभियान चलाने की बात कही थी।

1090 द्वारा 6 शिकायतें एफएफआर काउंसलिंग

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि वीमेन पावर लाइन द्वारा जिन 933 काॅल्स पर कार्यवाही की जा रही है, उनमें 335 टेलीफोन, 108 इन्टरनेट, 2 स्टाकिंग, 9 हाट स्पाट, 4 अन्य व 7 प्रैंक काल (चतंदा बंसस) से सम्बन्धित टेलीफोन काल्स है। इसके अलावा 468 शिकायतों में से 303 शिकायतें डायल 112 को त्वरित कार्यवाही के लिए भेजी गयी तथा 165 शिकायते कार्यवाही के लिए पुलिस विभाग को भेजी गयी है। उन्होंने यह भी बताया कि 1090 द्वारा 6 शिकायतें एफएफआर (फैमिली, फ्रैंड्स, रिलेटिव) काउंसलिंग के लिए भी ली गयी है।

अभियान से महिलाओं में जागरूकता

अवस्थी ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान से महिलाओं में जागरूकता आ रही है और उनके द्वारा 112-यूपी के माध्यम से पुलिस की सेवायें लगातार ली जा रही है। अभियान के दौरान 17 से 25 अक्टूबर के बीच 112-यूपी द्वारा महिलाओं से सम्बन्धित 6932 शिकायतों पर कार्यवाही की गयी है जिनमें से 5994 शिकायते घरेलू हिंसा तथा 938 छेड़खानी को लेकर थी।

एण्टी रोमियो दल

अपर मुख्य सचिव, गृह ने यह भी बताया कि महिलाओं व बालिकाओं में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ किये जाने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में 1574 ‘‘एण्टी रोमियो दल’’ सक्रिय रूप से कार्यवाही कर रहे हैं। इनके द्वारा अभियान की अवधि में विगत 25 अक्टूबर तक 59,277 स्थानों पर 233880 व्यक्तियों की चेंकिग की गयी है। उन्होंने बताया कि चेक किये गये व्यक्तियों में से 36,595 लोगों से शपथ-पत्र लेकर छोड़ा गया, जिनमें से 12,204 अभिभावक हैं।

ये भी पढ़ें:योगी सरकार पर अखिलेश का चौतरफा हमला, इन मुद्दों को बनाया हथियार

पिंक बूथों को क्रियाशील

अवस्थी ने यह भी बताया कि महिलाओं एवं बालिकाओं में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए लखनऊ सेफ सिटी परियोजना के अन्तर्गत पिंक पेट्रोल के वाहनों तथा 25 पिंक बूथों को क्रियाशील करा दिया गया है। वीमेन पावर लाइन की क्षमता में वृद्धि की गयी है व 1090 में स्थापित डाटा एनालिटिक्स सेण्टर को भी क्रियाशील किया गया। साथ ही काल सेण्टर की क्षमता में वृद्धि हेतु 80 नये टर्मिनल की स्थापना कराते हुए इन्हें संचालित कराया गया है। व्यापी विशेष अभियान मिशन शक्ति के तहत वीमेन पावर लाइन 1090, यूपी-112 तथा एण्टी रोमियो स्कवायड द्वारा भी कार्यवाही में तेजी लायी गयी है।

ये भी पढ़ें:भ्रष्टाचार बर्दास्त नहीं मगर उनके अधिकारी दिखा रहे ठेंगा: बाराबंकी DM

वीमेन पावर लाइन 1090 पर प्राप्त टेलीफोन काल्स में से 933 पर कार्यवाही की जा रही है। इनमें से 543 काल्स पर कार्यवाही 1090 द्वारा तथा 468 काल्स दूसरे विभागों से सम्बन्धित होने के कारण सम्बन्धित विभागों कांेे कार्यवाही हेतु भेजी गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story