UP News: योगी ने की योजनाओं की प्रगति समीक्षा, यूपी में बंद हो अवैध स्टैंड; गर्मी से बचाए जाएं गोवंश

UP News: सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ग्रामीण क्षेत्रों ने स्वास्थ्य सेवाओं की सहज-सुलभ उपलब्धता के लिए टेलीकन्सल्टेशन और हेल्थ एटीएम की सुविधाओं को बढ़ाया जाए, ताकि रिमोट एरिया के लोगों को अच्छे डॉक्टरों का परामर्श मिल सके।

Network
Published on: 16 May 2023 1:06 PM GMT (Updated on: 16 May 2023 1:11 PM GMT)
UP News: योगी ने की योजनाओं की प्रगति समीक्षा, यूपी में बंद हो अवैध स्टैंड; गर्मी से बचाए जाएं गोवंश
X
UP News (Newstrack)

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सूबे के किसी भी जनपद में अवैध टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड और रिक्शा स्टैंड संचालित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्टैंड अवैध वसूली होने को बढ़ावा देते हैं, जो कि समाजविरोधी कार्यों में उपयोग होती है। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी ऐसी गतिविधियां संचालित हो रही हों, उन्हें तत्काल बंद कराया जाए। टैक्सी स्टैंड के लिए ठेकेदार स्थान निर्धारित करें। इसके अलावा सीएम ने शहरों में ई-रिक्शा के लिए रूट तय किया जाना जरूरी बताया।

सीएम ने की योजनाओं की प्रगाति समीक्षा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जनहित में संचालित विभागीय योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। साथ ही, इसको लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों ने स्वास्थ्य सेवाओं की सहज-सुलभ उपलब्धता के लिए टेलीकन्सल्टेशन और हेल्थ एटीएम की सुविधाओं को बढ़ाया जाए, ताकि रिमोट एरिया के लोगों को अच्छे डॉक्टरों का परामर्श मिल सके। इसके अलावा हेल्थ एटीएम के लिए प्रशिक्षित मैनपॉवर तैनात करने का भी आदेश दिया और कहा कि टेलीकन्सल्टेशन सेवा को विस्तार देते हुए इसके बारे में लोगों को जागरूक किया जाए।

तहसीलों में बड़े सुधार की जरूरत

इस दौरान सीएम ने कहा कि तहसीलों की कार्यप्रणाली में बड़े सुधार की आवश्यकता है। हमें पारदर्शिता, समयबद्धता को लेकर ठोस प्रयास करना होगा। शिकायतों व समस्थाओं का निस्तारण एक समय सीमा के भीतर होना चाहिए। सीएम ने कहा कि सूबे में निवेश कर रहीं औद्योगिक इकाइयों को प्रोत्साहन करने के लिए सरकार इंसेंटिव प्रदान किया जा रहा है। ऐसे सभी प्रकरणों की गहन समीक्षा कर बिना बिलंब यथोचित समाधान किया जाए। सीएम ने निर्देश दिया कि प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारु रखी जाए। हरा चारा-भूसा इत्यादि के प्रबंध के साथ को गर्मी गोवंश सुरक्षित रखने के प्रबंध किए जाएं। डेयरी सेक्टर में रोजगार सृजन का बड़ा पोटेंशियल है। इसको ध्यान में रखते हुए नवाचारों को सरकार की ओर से प्रोत्साहित किया जाए।

जल्दी शुरू होगी मातृभूमि योजना

यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास में आमजन को सहभागी बनाने के लिए "मातृभूमि योजना" प्रारंभ की जा रही है। इसकी औपचारिक शुरुआत जल्दी होगी। बड़ी संख्या में लोगों ने इस योजना से जुड़कर अपने गांव में अपने पूर्वजों के नाम पर भवन, सड़क, कम्युनिटी सेंटर, आदि बनवाने की इच्छा जताई है। योजना से लोगों को जोड़ने के लिए अधिक प्रयास किया जाना चाहिए। इसके अलावा नगरीय क्षेत्र के लिए भी ऐसी योजना का प्रस्ताव तैयार किया जाए। यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रामक व संचारी रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ी है। हमें ऐसे ही प्रयास लगातार जारी रखने होंगे। गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन मंडल में इंसेफेलाइटिस, बरेली व आस-पास के मंडल में मलेरिया तथा बुंदेलखंड में चिकनगुनिया से बचाव के लिए सक्रियता और बढ़ाई जाए। इन क्षेत्रों को इंसेफेलाइटिस से बचाने के लिए प्रयास किया जाए। हो सकते तो बाल रोग विशेषज्ञों का भी सहयोग लें।

परिवहन बसों में आग की घटना पर CM चिंतित

उन्होंने कहा कि हर जिले में पीपीपी मॉडल पर कम से कम एक आधुनिक मॉडल बस स्टेशन विकसित किया किया जाना है। इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए इसमें तेजी लाई जाए। विगत कुछ दिनों में परिवहन विभाग की बसों में आग लगने पर सीएम ने चिंता प्रकट की है। उन्होंने कह कि ये घटनाएं दोबारा ना घटती हों, इसके लिए विभाग जरूरी कदम उठाए।

इस दौरान बैठक में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक , वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, महिला कल्याण मंत्री बेबी रानी मौर्या, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और राज्य मंत्री राजस्व अनूप प्रधान मौजूद रही।

Network

Network

Next Story