×

UP NEWS: सीएम योगी ने बाढ़ प्रबंधन तैयारियों की समीक्षा की, अफसरों को हिदायत, बोले- माफियाओं से दूर रहें नहीं तो...

UP News: बाढ़ की दृष्टि से यूपी में 24 जिले अतिसंवेदनशील हैं और यहां पर समय से पहले सारी तैयारी पूरी कर ली जाएं। जिलाधिकारी मौके पर जाकर निरीक्षण करें। इन इलाकों में चाक-चौबन्द की उचित व्यवस्था की जाएं।

Viren Singh
Published on: 31 May 2023 3:32 PM GMT (Updated on: 31 May 2023 3:57 PM GMT)
UP NEWS: सीएम योगी ने बाढ़ प्रबंधन तैयारियों की समीक्षा की, अफसरों को हिदायत, बोले- माफियाओं से दूर रहें नहीं तो...
X
UP News (सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के बाढ़ ग्रस्त इलाकों की प्रबंधन तैयारियों को लेकर एक्शन मोड में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राजधानी लखनऊ में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बाढ़ प्रबंधन तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ के दौरान जन-धन की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, इसलिए सभी जिलों को अलर्ट मोड में रहना होगा। मुख्यमंत्री ने बाढ़ की तैयारियों से जुड़े सभी विभागों को निर्देश दिया है कि वह 15 जून, 2023 तक बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों को पूरा कर लें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ की दृष्टि से यूपी में 24 जिले अतिसंवेदनशील हैं और यहां पर समय से पहले सारी तैयारी पूरी कर ली जाएं। जिलाधिकारी मौके पर जाकर निरीक्षण करें। इन इलाकों में चाक-चौबन्द उचित व्यवस्था की जाए। यूपी सीएम ने कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने क्षेत्र के स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ संवेदनशील व अति संवेदनशील स्थलों का भौतिक निरीक्षण करें। बाढ़ प्रभावित लोगों को तत्काल सहायता मिले साथ ही राहत सामग्री की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाए। यूपी सीएम ने ये भी कहा कि बाढ़ के बीच बढ़ती है बीमारी, राहत शिविरों के लिए स्वास्थ्य टीमों का गठन किया जाए। इसके अलावा प्रदेश की 780 बाढ़ सुरक्षा समितियां एक्टिव मोड में रखा जाए, ताकि जरूरत पड़ने पर उनकी तत्काल प्रभाव से सहायता ली जाए।

निजी भूमि पर न डाली जाए सिल्ट

योगी ने बैठक ने दौरान अधिकारियों की निर्देश दिया है कि बिजनौर में विदुरकोटि के पास से मां गंगा का प्रवाह होगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार करवाया जाए। योगी ने कहा कि अधिकारियों से कहा कि किसी भी काश्तकार की निजी भूमि पर सिल्ट न डाली जाए। अगर डालना जरूरी है तो उसको मनरेगा से निस्तारण भी कराई जाए। इस पर ध्यान देने की जरुरत है।

माफियाओं से मिली संलिप्तता तो होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने इस मीटिंग में अधिकारी और कर्मचारी को बड़ी हिदायत भी दी है। उन्होंने कहा कि किसी माफिया व अपराधी छवि वाले लोगों से दूर रहें। कोई सरकारी कर्मचारी ठेके-पट्टों में माफियों के साथ संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। आगे उन्होंने कहा कि किसी भी अपराधी के खिलाफ नरमी नहीं बरती जाए।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story