×

गुरुकुल परंपरा को पुनर्जीवित करेगी योगी सरकार, संविदा पर रखे जाएंगे टीचर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरूकुल की परम्परा को पुनर्जीवित करने के लिए संस्कृत विद्यालयों में जब तक स्थाई टीचरों की भर्ती नहीं होती है तब तक इन विद्यालयों में संविदा मे संस्कृत टीचर रखे जायेंगे।

Ashiki
Published on: 3 March 2021 2:58 PM GMT
गुरुकुल परंपरा को पुनर्जीवित करेगी योगी सरकार, संविदा पर रखे जाएंगे टीचर
X
गुरुकुल परंपरा को पुनर्जीवित करेगी योगी सरकार, संविदा पर रखे जाएंगे टीचर

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरूकुल की परम्परा को पुनर्जीवित करने के लिए संस्कृत विद्यालयों में जब तक स्थाई टीचरों की भर्ती नहीं होती है तब तक इन विद्यालयों में संविदा मे संस्कृत टीचर रखे जायेंगे। उन्होंने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनाव के पहले हम संकल्प पत्र लेकर आए थे, जिसका कोई विकल्प नहीं होता है। यह लोककल्याण और जनकल्याण का होता है जिसे एक बार संकल्प करते हैं उसका क्रियान्वयन करना ही होता है। जबकि विपक्षी दल केवल घोषणा करते हैं जो उनके ओर उनके परिवार के लिए होती है।

ये भी पढ़ें: कानपुर देहात: खतरे में वन्यजीव, जंगल उजड़ने से गायब हो गए 80 प्रतिशत जीव-जंतु

हर मंडल मे एक राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की उच्च शिक्षा को बुंलदी पर ले जाने के लिए हर मंडल मे एक राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। इसमें ग्रामीण परिवेश के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए एक जिले से दूसरे जिले नहीं जाना पडेगा। उन्होंने कहा कि 200 करोड रूपये की लागत से राजकीय विश्वविद्यालयों की सूरत बदलने जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को भुगतान हमारी सरकार ने सबसे अधिक कराया है। जिन लोगों ने चीनी मिले बंद की है वहीं किसान हितैषी होने की बात कर रहे हैं जबकि हमारी सरकार ने बंद पडी चीनी मिलों को चालू कराने का काम किया है।

2024 तक शुद्ध पेयजल

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2024 तक शुद्ध पेयजल मुहैया कराने का भी काम यह सरकार करने जा रही है। इसके लिए जलजीवन मिशन ग्रामीण योजना के तहत सभी घरो में पाइप से पानी मुहैया कराने के लिए इस बजट में 15 हजार करोड का प्रावधान किया गया है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में शहरी निकायों मे घरेलू कनेक्शन के साथ सर्वसुलभ जलापूर्ति और शहरों में तरल अपशिष्ट प्रबन्धन की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए 2000 करोड की व्यवस्था की गयी है उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान और उनको सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं बनाई गयी है। जिसमें प्रदेश में महिलाओं और बेटियों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रीय वॉलीबॉल में जलवा बिखेरेंगे गाजीपुर के दो होनहार, जिले में खुशी की लहर

बेटियों और महिलाओं के चैमुखी विकास के लिए उनकी सुरक्षा शिक्षा स्वावलम्बन सम्मान सेहत को केन्द्रित करते हुए इस वित्तीय बजट से आधी आबादी को प्रोत्साहन मिलेगा। इससे पूर्व इसके पूर्व प्रश्नकाल के दौरान गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा के जवाब से अंसतुष्ट होकर सदन से दो मिनट के लिए वाकआउट किया।

विधानसभा में बजट चर्चा के दौरान बुधवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने हिस्सा लिया इसमें भारतीय जनता पार्टी के बहोरन लाल मौर्या अभिजीत सिंह सांगा संगीता चौहान सरोज सोनकर पुरुषोत्तम खंडेलवाल साधना सिंह और रविंद्र नाथ त्रिपाठी ने अपनी बात रखी इसी प्रकार विपक्षी दलों में समाजवादी पार्टी के वीरेंद्र यादव सुभाष राय अनिल दोहरे आशुतोष उपाध्याय ने भी बजट चर्चा में हिस्सा लिया।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story