शिक्षक भर्ती बड़ा ऐलान: ताबड़तोड़ भर्तियां सिर्फ एक हफ्ते में, खुशी की लहर

युवाओं को नौकरी दिए जाने को लेकर विपक्षी दलों की तरफ से उठाए गए सवालों के बाद प्रदेश की भाजपा सरकार ने तेजी दिखाना शुरू कर दिया है।

yogi-adityanath

सीएम योगी का ऐलान, एक हफ्ते में होगी 31 हजार से अधिक सहायक शिक्षकों की भर्ती (file photo)

लखनऊ: युवाओं को नौकरी दिए जाने को लेकर विपक्षी दलों की तरफ से उठाए गए सवालों के बाद प्रदेश की भाजपा सरकार ने तेजी दिखाना शुरू कर दिया है। कई विभागों में रिक्त पदों को भरने के प्रयास में जुटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग में भी रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें:केंद्र सरकार की ये 3 स्कीम, सिर्फ 400 रुपये में होगा भविष्य सुरक्षित

31661 पदों पर एक सप्ताह में भर्ती करने जा रही है

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापकों के 31661 पदों को शीघ्र भरने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने इसके लिए अधिकारियों से एक सप्ताह की समय सीमा तय करते हुए इसमें तेजी दिखाने को कहा हे। अब राज्य सरकार 69000 सहायक शिक्षकों के भर्ती मामले में 31661 पदों पर एक सप्ताह में भर्ती करने जा रही है।

सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए

गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार सहायक शिक्षकों के पद पर परीक्षा पिछले साल छह जनवरी को आयोजित करवाई गयी थी। लेकिन इस मामलें कुछ अभ्यर्थियों की तरफ से मामला कोर्ट में ले जाने के कारण यहम मामला काफी दिनो तक लटका रहा। बाद में एक याचिका में निर्णय 29 मार्च को शासन के पक्ष में आया। 21 मई 2020 को पारित आदेश में सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए। इसमें शिक्षामित्रों के धारित पदों को छोड़कर 31661 पदों पर भर्ती करने के निर्देश है। उसी के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक सप्ताह में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए है।

letter of Teacher recruitment
letter of Teacher recruitment

मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। उन्होंने मुख्य सचिव सहित सभी अपर मुख्य सचिव तथा प्रमुख सचिवगण को एक सप्ताह में रिक्त पदों का विवरण उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें:किसान ने की आत्महत्या: ब्याज वाले डाल रहे थे दबाव, फिर उठाया ये कदम

3 लाख अभ्यर्थियों को नौकरियां दी हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पारदर्शी एवं निष्पक्ष भर्ती प्रक्रिया को अपनाते हुए अब तक लगभग 3 लाख अभ्यर्थियों को नौकरियां दी हैं। इस कार्य को पूरी तेजी से आगे बढ़ाते हुए आगामी समय में भी पारदर्शितापूर्ण और निष्पक्ष ढंग से भर्ती प्रक्रिया को संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में भर्ती की प्रक्रिया को प्रारम्भ करते हुए छह माह में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए जाएं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा हैं कि प्रदेश की विभिन्न भर्ती संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए चयन परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में कार्य योजना तैयार की जाए।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App