केंद्र सरकार की ये 3 स्कीम, सिर्फ 400 रुपये में होगा भविष्य सुरक्षित

यदि आपको अभी से अपने भविष्य को लेकर चिंता सता रही है और आप निवेश करने के मूड में हैं तो आपके सुरक्षित भविष्य के लिए मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना (एपीवाई) सबसे सही स्कीम रहेगी।

Atal Pension

पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो(सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: मोदी सरकार ‘सबका साथ सबका विकास’ के नारे के साथ आगे बढ़ रही है। केंद्र सरकार ने अलग—वर्ग और क्षेत्र के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है। जिनमें अगर हम मामूली निवेश भी करे तो आगे चलकर हमारा भविष्य सुरक्षित बना रह सकता है।

इसी कड़ी में आज हम आपको ऐसी ही 3 स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें आपको मात्र 400 रुपये से भी कम के निवेश की आवश्यकता पड़ेगी। जबकि इसका बहुत बड़ा फायदा आपको आगे चलकर होगा। तो आइये एक नजर डालते हैं इन स्कीम्स पर:-

Old Man
बुजर्ग व्यक्ति की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः UP में बंपर नौकरियां: हुईं साढ़े तीन लाख से ज्यादा भर्तियां, खाली पद भरने के आदेश

अटल पेंशन योजना

यदि आपको अभी से अपने भविष्य को लेकर चिंता सता रही है और आप निवेश करने के मूड में हैं तो आपके सुरक्षित भविष्य के लिए मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना (एपीवाई) सबसे सही स्कीम रहेगी।

इस प्लान के अंतर्गत अभी से थोड़ा-थोड़ा निवेश कर आप बुढ़ापे के लिए एक निश्चित पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। निवेश के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी है।

इस उम्र में निवेश की शुरुआती रकम 42 रुपये है। इस योजना के फायदे की बात करें तो 60 साल की उम्र होने के बाद आजीवन एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलेगी। अगर आपकी मृत्युक हो जाती है तो आपके सहयोगी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः विधायक पर हमला: बाल-बाल बची जान, पार्टी में मचा हड़कंप

Pension
पेंशन की प्रतीकात्मक फोटो(सोशल मीडिया)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

इस स्कीम की शुरुआत मई 2015 में की गई थी। ये एक तरह का टर्म इंश्योगरेंस प्लान है। इसका मतलब ये होता है कि पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है।

यदि पॉलिसीधारक जीवन ज्योति बीमा योजना का समय पूरा होने के बाद भी सही सलामत रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता।

बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है।

इस स्कीम के अंतर्गत सिर्फ 12 रुपये कटते हैं। बीमा योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जिनकी 18-70 साल तक की आयु है।

इन सभी स्कीम्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://jansuraksha।gov।in/ पर पढ़ सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री – 1800-180-1111 / 1800-110-001 नंबर पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः 8 मौतों से हाहाकार: UP का ये जिला कोरोना का केंद्र, अब तक इतने मरीज आये सामने

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App