×

योगी का एलान: प्रदेश को मिलेंगे ये 2 तोहफे, बालिका सुरक्षा के लिए 'मिशन शक्ति'

बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 31 हजार से अधिक सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। इसके अगले दिन ही 17 अक्टूबर से महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के दृष्टिगत 'मिशन शक्ति' व्यापक जागरूकता अभियान का शुभारम्भ होगा।

Newstrack
Published on: 13 Oct 2020 11:25 AM GMT
योगी का एलान: प्रदेश को मिलेंगे ये 2 तोहफे, बालिका सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति
X
योगी का एलान: प्रदेश को मिलेंगे ये 2 तोहफे, बालिका सुरक्षा के लिए 'मिशन शक्ति'

लखनऊ: आगामी 16 अक्टूबर को 31 हजार से अधिक सहायक अध्यापकों के नियुक्ति पत्र वितरण तथा 17 अक्टूबर से महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा के लिए 'मिशन शक्ति' अभियान के शुभारम्भ पर हर जिले में कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।

31 हजार से अधिक सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र

गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 31 हजार से अधिक सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। इसके अगले दिन ही 17 अक्टूबर से महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के दृष्टिगत 'मिशन शक्ति' व्यापक जागरूकता अभियान का शुभारम्भ होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन दोनों तिथियों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाने तथा इन कार्यक्रमों में जिलों के प्रभारी मंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। इसके अलावा महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के दृष्टिगत शारदीय नवरात्र से प्रारम्भ किए जाने 'मिशन शक्ति' अभियान में समाज के सभी वर्गों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

ये भी देखें: राम देव गिरे धड़ाम से: हाथी की सवारी पड़ गई इतनी भारी, करा रहे थे अभ्यास

संक्रमण से बचाव और सुरक्षा के लिए लोगों को जागरूक किया जाय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विगत 26 दिनों में प्रदेश में कोविड पॉजिटिव के एक्टिव मामलों में आयी 44 प्रतिशत की कमी पर संतोष व्यक्त करते हुए निरन्तर सावधानी और सतर्कता बरतने को कहा हैं। उन्होंने कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आने वाले समय में कई अन्य गतिविधियां भी प्रारम्भ हो जाएंगी। इसलिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम सहित विभिन्न प्रचार माध्यमों का व्यापक उपयोग करते हुए लोगों को संक्रमण से बचाव और सुरक्षा के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए।

इस जिले में रिकवरी दर में वृद्धि करने के निर्देश

उन्होंने कहा कि लखनऊ में कोविड-19 की रिकवरी दर को और बेहतर किया जाए। इसके लिए एक प्रभावी रणनीति तैयार कर जनपद में टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के साथ-साथ एसजीपीजीआई, केजीएमयू तथा आरएमएल आईएमएस में उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जाए। उन्होंने अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को अयोध्या, वाराणसी तथा सीतापुर में भी रिकवरी दर में वृद्धि सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

ये भी देखें: महाराष्ट्र: मंदिर पूजा के नाम पर राजनीति खेल क्यों खेल रही है भाजपा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश व्यापी विशेष अभियान से जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए। अभियान के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता और सेनिटाइजेशन सम्बन्धी कार्य किए जाएं। अभियान की गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाए।

कालाबाजारी पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने सब्जी और दाल के खुदरा मूल्य को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा हैं। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन कार्यवाही करते हुए जमाखोरी, मुनाफाखोरी और कालाबाजारी पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए।

Newstrack

Newstrack

Next Story