×

UP का जलवा, देश के टॉप मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में नंबर एक पर CM योगी

खास बात यह है कि योगी आदित्यनाथ पहली बार मुख्यमंत्री बने हैं। ये उपलब्धियां अपने पहले ही कार्यकाल में मिलना खुद में खास है। जबकि नीतीश कुमार, नवीन पटनायक, हेमंत सोरेन और अमरिंदर सिंह कई बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

SK Gautam
Published on: 2 Jan 2021 12:10 PM GMT
UP का जलवा, देश के टॉप मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में नंबर एक पर CM योगी
X
बस थोड़ी ही देर में CM योगी करेगें नोएडा इंडोर स्टेडियम और हुनर हाट की शुरूआत

लखनऊ: पिछले साल 2020 में देश के सबसे तेज मुख्यमंत्रियों के लिए हुए सर्वे में योगी नंबर वन बनकर उभरे हैं। सर्वे में वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, बंगाल की ममता बनर्जी, राजस्थान के अशोक गहलोत और मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान पर भारी पड़े। सर्वे में नम्बर दो पर रहे उद्धव ठाकरे और योगी को मिले वोटों में भी खासा फर्क रहा।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी का कोई जवाब नहीं

एक न्यूज चैनल की ओर से किए गए सर्वे ने फिर इस बात पर मुहर लगा दी कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी का कोई जवाब नहीं। अपनी ईमानदार छवि, कठोर निर्णय लेने की क्षमता तथा बुलंद इरादे की वजह से वह देश के सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन बने थे। समग्रता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही नंबर वन रहे ।

cm yogi-2

पंजाब के अमरिंदर सिंह 31वें नंबर पर रहे

इस सूची में देश के कुल आठ मुख्यमंत्री शामिल हैं। टॉप 10 में छठे नंबर पर केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन और दसवें नंबर पर उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक रहे। झारखंड के हेमंत सोरेन बारहवें, दिल्ली के अरविंद केजरीवाल 13वें, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 17वें, गोवा के प्रमोद सावंत 30वें और पंजाब के अमरिंदर सिंह 31वें नंबर पर रहे।

punjab cm amrinder singh

नंबर एक पर रहना उनकी फितरत में शामिल है

खास बात यह है कि योगी आदित्यनाथ पहली बार मुख्यमंत्री बने हैं। ये उपलब्धियां अपने पहले ही कार्यकाल में मिलना खुद में खास है। जबकि नीतीश कुमार, नवीन पटनायक, हेमंत सोरेन और अमरिंदर सिंह कई बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। दरअसल, नंबर एक पर रहना उनकी फितरत में शामिल है। उनकी अब तक की बैकग्राउंड देखेंगे तो आपको यकीन हो जाएगा कि यह तो होना ही था। उनके नाम के तमाम रिकॉडर्स इसके सबूत हैं।

प्रमुख पीठों में शुमार गोरक्षपीठ के उत्तराधिकारी बने

मसलन 30 अक्टूबर 2019 को इंडिया टूडे ने अपने अंक में उत्तर भारत के जिन दिग्गजों की सूची प्रकाशित की थी उसमें राजनेताओं की श्रेणी में वो नंबर एक थे। करीब ढाई दशक पहले जब वह उत्तर भारत की प्रमुख पीठों में शुमार गोरक्षपीठ के उत्तराधिकारी बने तभी इंडिया टूडे ने उनको देश के सबसे रसूखदार लोगों में शामिल किया।

cm yogi-3

इसके बाद से तो उनके नाम रिकार्ड जुड़ते गये

-1998 में जब वह पहली बार सांसद चुने गये तब वह सबसे कम उम्र के सांसद थे।

- 42 की उम्र में एक ही क्षेत्र से लगातार 5 बार सांसद बनने का रिकॉर्ड।

- मुख्यमंत्री बनने के पहले सिर्फ 42 वर्ष की आयु में एक ही सीट (गोरखपुर) से लगातार पांच बार चुने जाने वाले देश के इकलौते सांसद।

- मुख्यमंत्री बनने के बाद से कई क्षेत्रों में रिकॉर्ड बना है।

- मुख्यमंत्री बनने के बाद भी अपने दूरगामी एवं कड़े फैसलों, उनके अमल पर लगातार निगरानी के जरिए उन्होंने आने वाले उत्तरप्रदेश की बदलती तस्वीर के बारे में संकेत दे दिया था।

ये भी देखें: CM योगी का बड़ा ऐलान, UP में इस तारीख से होगा वैक्सीनेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीति आयोग ने सराहा

कोरोना के अभूतपूर्व संकट के दौरान लिए गये असाधारण फैसलों ने इस पर मुहर लगा दी। पहले दिन से बिना थके उन्होंने सूबे के टॉप ब्यूरोक्रेट्स (टीम-11) के जरिए उन्होंने इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को रोकने, जांच और इलाज का जो तंत्र विकसित किया उसे विश्व स्वस्थ संगठन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीति आयोग ने सराहा।

cm yogi-4

-इस दौरान चल रही जीवन और जिजीविषा की जंग में उन्होंने जरूरत के अनुसार दोनों पर फोकस किया। नतीजतन हर क्षेत्र में रिकॉर्ड बनते गये।

-कोरोना की चुनौतियों को पूर्वानुमान लगाते हुए टीम-11 का गठन।

- 45 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों की सम्मान और सुरक्षित घर वापसी के साथ सबको राशन और भरणपोषण भत्ता, स्किल मैपिंग कराकर उसी अनुसार स्थानीय स्तर पर रोजगार की व्यवस्था के अलावा निवेश, बुनियादी संरचना के विकास,शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर भी बराबर का फोकस रहा।

ये भी देखें: UP में वैक्सीन के स्टोरेज, कोल्ड चेन और ट्रांसपोर्टेशन की तैयारियां शुरू

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

SK Gautam

SK Gautam

Next Story