×

UP Budget में सबको साधने की योगी की कोशिश, अपने एजेंडे का भी रखा ख्याल

प्रदेश विधानसभा में बजट पेश किए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे समग्र और समावेशी बजट बताते हुए कहा कि इस बजट के जरिए प्रदेश का सर्वांगीण विकास किया जाएगा क्योंकि इस बजट में समाज के सभी वर्गो के हितों को ध्यान रखते हुए कदम उठाए गए हैं।

SK Gautam
Published on: 22 Feb 2021 10:12 AM GMT
UP Budget में सबको साधने की योगी की कोशिश, अपने एजेंडे का भी रखा ख्याल
X
UP Budget में सबको साधने की योगी की कोशिश, अपने एजेंडे का भी रखा ख्याल

अंशुमान तिवारी

लखनऊ। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली भाजपा सरकार ने अपने आखिरी पूर्ण बजट में सबको साधने की कोशिश की है। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में पांच लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख रुपए का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया।

प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और उससे पहले इस बजट में किसानों, मजदूरों महिलाओं युवाओं, अधिवक्ताओं और समाज के गरीब और वंचित वर्गों को साधने का पूरा प्रयास किया गया है।

योगी ने बजट को समग्र और समावेशी बताया

इसके साथ ही भाजपा ने अपने धार्मिक एजेंडे को भी धार देने की कोशिश की है। बजट में पूर्वांचल और बुंदेलखंड के विकास के साथ ही मध्य उत्तर प्रदेश पर भी फोकस किया गया है। प्रदेश विधानसभा में बजट पेश किए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे समग्र और समावेशी बजट बताते हुए कहा कि इस बजट के जरिए प्रदेश का सर्वांगीण विकास किया जाएगा क्योंकि इस बजट में समाज के सभी वर्गो के हितों को ध्यान रखते हुए कदम उठाए गए हैं।

अयोध्या के लिए खोला खजाना

अयोध्या का विवाद समाप्त होने के बाद सरकार का पूरा ध्यान अयोध्या के विकास पर टिका है। अयोध्या को चमकाने के लिए बजट में 140 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर तक पहुंच मार्ग के लिए भी सरकार ने खजाना खोल दिया है और इसके लिए तीन सौ करोड़ रुपए से अधिक राशि आवंटित की गई है।

ये भी देखें: कस्तूरबा गांधी: बापू का हर कदम पर दिया साथ, सफलता के पीछे रहा अहम योगदान

पर्यटन विकास पर भी फोकस

अयोध्या के साथ ही सरकार ने वाराणसी के पर्यटन विकास पर भी फोकस किया है। अयोध्या रो वाराणसी में पर्यटन विकास के लिए 100-100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी का भी विशेष ख्याल रखा है।

युवाओं के लिए कई घोषणाएं

युवाओं का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले छात्र-छात्राओं का प्रदेश सरकार को पूरा ख्याल है और इसी कारण युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है। इसके लिए पात्र छात्र-छात्राओं को सरकार की ओर से टेबलेट भी दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को काउंसलिंग मुहैया कराई जा रही है और अभी तक 52000 युवाओं को इसका लाभ मिल चुका है।

हर मंडल में खुलेगा विश्वविद्यालय

योगी सरकार ने हर मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय खोलने का भी लक्ष्य तय किया है। 26 जिलों में मॉडल राजकीय महाविद्यालयों के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। लखनऊ में जनजातीय संग्रहालय बनाया जाएगा और इसके लिए आठ करोड़ के बजट की व्यवस्था की गई है। छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य गौरव पुरस्कार भी शुरू किया जाएगा।

ये भी देखें: बजट में सूबे को मिले दो नए एक्सप्रेस वे, जेवर व अयोध्या एयरपोर्ट के लिए मिला बजट

up budget-2021-cm yogi-2

किसानों के लिए बड़ा एलान

किसानों के लिए बड़ा एलान करते हुए वित्त मंत्री खन्ना ने कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादन वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर कृषि उत्पादन संगठनों की स्थापना होगी और इसके लिए सरकार की ओर से 100 करोड रुपए दिए जाएंगे। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा देने के लिए भी 700 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही किसानों को रियायती दर पर लोन देने का भी प्रबंध किया गया है।

आय दोगुनी करने का लक्ष्य

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करने का है। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 से विकास योजना संचालित की जाएगी। इस योजना के लिए बजट में 100 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं। हादसे में मरने वाले किसानों को सरकार की ओर से पांच लाख की आर्थिक मदद दी गई।

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए बजट में 600 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि हम हर घर में जल, बिजली और बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान के लिए 15000 सोलर पंपों की स्थापना का लक्ष्य तय किया गया है।

ये भी देखें: ARTO कार्यालय के दलाली की शिकायत, डीएम ने दिया कार्रवाई का आदेश

पूर्वांचल और बुंदेलखंड के विकास पर फोकस

पूर्वांचल और बुंदेलखंड के विकास के लिए भी सरकार की ओर से महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए वित्त मंत्री ने 1107 करोड़ रुपए देने का एलान किया है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिए 860 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है जबकि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए 1492 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम तेज किया जाएगा और इसके लिए 7200 करोड़ रुपए और निर्माण कार्य के लिए 489 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है।

गोवंश संरक्षण पर जोर

भाजपा सरकार ने अपने एजेंडे को धार देते हुए गोवंश के संरक्षण के लिए भी योजना बनाई है। गोवंश संरक्षण के लिए अलग-अलग स्थानों पर गौशालाएं बनाई जाएंगी। वित्त मंत्री ने कहा कि आगे चलकर गौशालाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी।

हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

योगी सरकार ने प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का लक्ष्य तय किया है। 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं और मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाने की योजना है। छात्राओं को किताबें उपलब्ध कराने पर भी सरकार ध्यान देगी। अधिवक्ताओं की मांग पूरी करते हुए सरकार ने विभिन्न जनपदों में अधिवक्ताओं के लिए चेंबर बनाने का भी फैसला किया है।

श्रमिकों के लिए भी सरकार फिक्रमंद

सैनिकों का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाई जा रही है और इसके तरह श्रमिकों की मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि महिला श्रमिकों को बराबर की मजदूरी दिलाने के लिए सलाहकार कमेटी का गठन किया गया है। प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे जहां श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा देने की योजना तय की गई है।

ये भी देखें: जानिए कौन हैं दातार सिंह, जिनके निधन पर आज रो रहा देश का हर किसान

कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हमारे प्रदेश के लोग सबसे आगे रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार की ओर से पचास करोड़ प्रस्तावित किए गए हैं। हालांकि पहले सरकार की ओर से प्रदेशवासियों के लिए मुफ्त वैक्सीन योजना लाए जाने की बात कही जा रही थी मगर सरकार की ओर से ऐसा कोई एलान नहीं किया गया है।

up budget-2021-2

जेवर एयरपोर्ट के लिए दो हजार करोड़ का बजट

सरकार प्रदेश में हवाई अड्डा की संख्या बढ़ाने में भी जुटी हुई है। अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने के लिए 101 करोड़ रुपए का बजट है जबकि जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए दो हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही 2021 में चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट से भी हवाई सेवाओं का संचालन शुरू किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story