Tour पर मजदूर: सीएम योगी का एलान, पर्यटन के लिए धार्मिक स्थल घुमाएंगी सरकार

बैठक में बताया गया जिसमें श्रमिकों को धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन के लिए ”स्वामी विवेकानन्द ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना” के तहत 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का फैसला लिया गया।

cm-yogi

Tour पर मजदूर: सीएम योगी का एलान, पर्यटन के लिए धार्मिक स्थल घुमाएंगी सरकार (social media)

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार एक ऐसी स्कीम लेकर आ रही है जिसमें मजदूरी करने वाले लोगों को पर्यटन के लिए धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगा। इस योजना का नाम स्वामी विवेकानन्द ऐतहासिक पर्यटन यात्रा योजना रखा गया है। इसे आईसीटीसीआर के माध्यम से चलाया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने मजदूरों के बच्चों की उच्च शिक्षा के दौरान उन्हे पुस्तकों की दिक्कत न हो, इसके लिए भी एक योजना बनाई है। इस स्कीम में राज्य सरकार उन्हे 7500 रूपए की आर्थिक सहायता देगी। जिससे वह अपने कोर्स के लिए पुस्तकें खरीद सकेगें।

ये भी पढ़ें:छीपाएं Whatsapp चैट: अब आ गया ये नया ऑप्शन, इन स्टेप्स को करें फॉलो

लोकभवन में एक बड़ी बैठक में मजदूरों के हित के लिए इन योजनाओं पर विचार विमर्श किया गया

इस सम्बन्ध में आज लोकभवन में एक बड़ी बैठक में मजदूरों के हित के लिए इन योजनाओं पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में बताया गया जिसमें श्रमिकों को धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन के लिए ”स्वामी विवेकानन्द ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना” के तहत 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का फैसला लिया गया।

उन्होंने इस योजना को आईसीटीसीआर अथवा पर्यटन विभाग की किसी अन्य योजना के माध्यम से संचालित करेगा। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय आर्थिक सहायता योजना के तहत कारखानों में काम करने वाले श्रमिकों की उच्च शिक्षा में उनके पुत्रियों को पुस्तकें खरीदने के लिए 7,500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

ये भी पढ़ें:बनारस में हाहाकार: बढ़ता जा रहा है बुनकरों का गुस्सा, सरकार की नींद तोड़ने की कोशिश

एक और बड़ी योजना को भी इसमें शामिल किया गया है

इसके अलावा एक और बड़ी योजना को भी इसमें शामिल किया गया है। इस योजना में श्रमिकों के ऐसे बच्चे जो कि खेल के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिला स्तर पर चयन होने पर 10 हजार रुपये, राज्य स्तर पर 25 हजार रुपये, राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार रुपये तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर एक लाख रुपये की धनराशि प्रोत्साहन स्वरुप प्रदान की जायेगी।

लाभार्थियों के चयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी। समिति में क्षेत्रीय उप श्रमायुक्त तथा जिला खेल अधिकारी को सदस्य के रूप में शामिल किया जायेगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्रम सुरेश चन्द्रा सहित सम्बन्धित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App