×

CM योगी का बड़ा ऐलान, चौरीचौरा कांड के 100 वर्ष पूरे होने पर बनेगा स्मारक

प्रदेश में गोरखपुर मण्डल में पर्यटन विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। बौद्ध सर्किट के कार्य प्राथमिकता के स्तर पर आगे बढ़ाने के साथ ही अन्य स्थानीय पर्यटन व आस्था की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के पर्यटन विकास की योजनाएं तैयार की जा रही है।

Newstrack
Published on: 23 Sep 2020 5:34 AM GMT
CM योगी का बड़ा ऐलान, चौरीचौरा कांड के 100 वर्ष पूरे होने पर बनेगा स्मारक
X
सीएम ने किया ऐलान, चौरीचौरा कांड के 100 वर्ष पूरे होने पर बनेगा स्मारक (social media)

लखनऊ: प्रदेश में गोरखपुर मण्डल में पर्यटन विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। बौद्ध सर्किट के कार्य प्राथमिकता के स्तर पर आगे बढ़ाने के साथ ही अन्य स्थानीय पर्यटन व आस्था की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के पर्यटन विकास की योजनाएं तैयार की जा रही है। अगले वर्ष चौरीचौरा कांड के 100 वर्ष पूर्ण होंगे। तब इस स्थल को स्मारक के रूप में विकसित किया जाएगा। सभी जनपदों में शहीद स्मारक तीर्थ स्थलों के रूप में विकसित करने की कार्ययोजना भी स्थानीय स्तर पर बनायी जा रही है।

ये भी पढ़ें:TIME 100 के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में एक्टर आयुष्मान खुराना का नाम

सीएम ने कहा विकास योजनाओं की समीक्षा हो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास योजनाओं की जनपद व मण्डल स्तर पर साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक समीक्षा हो। कार्य के मानक के अनुरूप 75 प्रतिशत पूरा होने पर यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट भेजी जाएं, जिससे समय पर धनराशि दी जा सके। शासन व जिला प्रशासन स्तर के अधिकारी परियोजनाओं की समयबद्धता व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें, जिससे जनता को उनका लाभ मिल सके।

जहां पर पेयजल योजनाएं नहीं हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां पर पेयजल योजनाएं नहीं हैं, वहां जनप्रतिनिधिों के साथ समन्वय करते हुए अधिकारी प्रोजेक्ट बनाए और उसे समयबद्ध ढंग से पूरा कराएं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पेयजल संचारी रोगों से बचाव में सहायक है। इसके मद्देनजर प्रभावित क्षेत्रों के लिए व्यापक कार्ययोजना बनायी जाए। पेयजल परियोजनाओं के सम्बन्ध में ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर कार्ययोजनाएं बनायी जाएं।

cm-yogi cm-yogi (social media)

सभी विकास परियोजनाएं समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से मानकों के अनुसार पूर्ण की जाएं

योगी ने कहा कि सभी विकास परियोजनाएं समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से मानकों के अनुसार पूर्ण की जाएं। परियोजनाओं के लम्बित रहने से लागत के पुनरीक्षण की स्थिति उत्पन्न होती है, जिससे अधिक धनराशि व्यय होती है और जनता को उसका लाभ भी समय से नहीं मिल पाता। उन्होंने कहा कि टाइमलाइन निर्धारित करते हुए परियोजना के कार्यों को पूर्ण किया जाए। कार्य की गुणवत्ता की भी नियमित रूप से समीक्षा हो।

इस कार्य को समय से पूर्ण किया जाए

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर एम्स की कार्यदायी संस्था को मैनपावर बढ़ाकर अगले चरण के निर्माण कार्यों की गति देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य को समय से पूर्ण किया जाए। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश को एम्स की उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेगा। उन्होंने मण्डलायुक्त को एम्स के निर्माण कार्यों की प्रगति की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोरखपुर के एचयूआरएल खाद कारखाने का निर्माण समयबद्ध ढंग से मानकों के अनुसार पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें:मुंबई में आफत की बारिश: चारों तरफ पानी ही पानी, ऑफिस बंद, IMD का अलर्ट

उन्होंने गोरखपुर-वाराणसी फोर लेन मार्ग निर्माण के कार्यों की गति को बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए मैनपावर बढ़ायी जाए मुख्यमंत्री ने कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट तक आने-जाने के लिए कनेक्टिविटी तथा सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने को कहा।

उन्होंने कहा कि दीपावली के बाद यह एयरपोर्ट फंक्शनल हो जाएगा। उन्होंने जनपद गोरखपुर में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम के कार्यों को एक सप्ताह के अंदर स्वीकृति देकर तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य को सेफ सिटी के तहत भी जोड़ा जाए।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story