×

सीएम योगी का त्योहारों पर बड़ा ऐलान, नोडल अधिकारियों को लेकर दिया आदेश

कोरोना को देखते हुए आने वाले त्याहौर राज्य सरकार के लिए बेहद चुनौती पूर्ण होंगे। इसके लिए सरकार ने अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Newstrack
Published on: 24 Sep 2020 11:09 AM GMT
सीएम योगी का त्योहारों पर बड़ा ऐलान, नोडल अधिकारियों को लेकर दिया आदेश
X
सीएम योगी का त्योहारों पर बड़ा ऐलान, नोडल अधिकारियों को लेकर दिया आदेश (social media)

लखनऊ: कोरोना को देखते हुए आने वाले त्याहौर राज्य सरकार के लिए बेहद चुनौती पूर्ण होंगे। इसके लिए सरकार ने अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी पर्वों को ध्यान में रखते हुए लोगों को कोविड-19 से बचाव के बारे में विशेष रूप से जागरूक किया जाए। त्योहारों को घर पर ही मनाया जाए। कोई सार्वजनिक आयोजन न किया जाए।

ये भी पढ़ें:फेल हुई फसल बीमा: इससे किसानों का मोह भंग, नही मिलता कोई मुआवजा

सीएम ने चिकित्सा संस्थानों को वर्चुअल आईसीयू के माध्यम से जोड़ने की कार्यवाही करने को कहा है

सीएम ने चिकित्सा संस्थानों को वर्चुअल आईसीयू के माध्यम से जोड़ने की कार्यवाही करने को कहा है। उन्होंने कहा कि तकनीकी आधारित इस व्यवस्था को अपनाकर योग्य एवं अनुभवी चिकित्सकों के द्वारा अधिक से अधिक गम्भीर रोगियों का बेहतर इलाज सुनिश्चित कराया जा सकता है। उन्होंने सभी जनपदों में वेंटीलेटर्स हाई फ्लो नेजल कैन्युला को क्रियाशील रखे जाने के को कहा है। उन्होंने कहा है कि त्यौहारों को मनाने में कोविड-19 के प्रोटोकॉल के पूर्ण पालन तथा सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी दी जाए।

प्रत्येक नोडल अधिकारी के साथ विशेष सचिव स्तर का अधिकारी भी तैनात होगा

सीएम ने कहा कि जिन जनपदों में पिछले एक सप्ताह के दौरान प्रतिदिन औसतन 100 या उससे अधिक कोविड-19 के केसेज मिले हैं, ऐसे जनपदों में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कारगर रणनीति अपनाई जाए। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव गृह, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा सहित चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा गहन विचार-विमर्श करते हुए कार्य योजना को अन्तिम रूप दिया जाए। इन जनपदों में नोडल अधिकारी नामित किये जाएं। प्रत्येक नोडल अधिकारी के साथ विशेष सचिव स्तर का अधिकारी भी तैनात होगा।

corona corona (social media)

हाई रिस्क ग्रुप को लक्षित करते हुए मेडिकल टेस्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाई रिस्क ग्रुप को लक्षित करते हुए मेडिकल टेस्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। कोविड-19 के प्रतिदिन किए जाने वाले टेस्ट में एक तिहाई आरटीपीसीआर द्वारा तथा शेष जांचें रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से की जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि माइक्रो कन्टेनमेन्ट जोन स्थापित किए जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम पूरी तरह सक्रिय रहें और इनके माध्यम से कोरोना से बचाव तथा यातायात सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान पर वार: सार्क मीटिंग में नहीं लगाया नक्शा, भारत ने किया था विरोध

उन्होंने स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन कार्य को निरन्तरता प्रदान किए जाने पर बल दिया

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के उपचार सम्बन्धी औषधियों, टेस्टिंग किट्स तथा बचाव में इस्तेमाल होने वाली सामग्री जैसे मास्क, ग्लव्स, पीपीइ0 किट तथा सेनिटाइजर आदि की पर्याप्त एवं सुचारु व्यवस्था बनाए रखी जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थिति का आकलन करते हुए आने वाले समय की जरूरतों के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कराई जाएं। उन्होंने स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन कार्य को निरन्तरता प्रदान किए जाने पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी योजना तथा अमृत योजना की प्रगति की नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story