×

सीएम योगी का बड़ा एलान, लखनऊ में आएगी फिल्म इंडस्ट्री

सीएम योगी ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 100 दर्शकों की क्षमता के सिनेमा हॉल के निर्माण की सम्भावनाओं पर भी विचार करने को भी कहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 2 Jun 2020 7:01 AM GMT
सीएम योगी का बड़ा एलान, लखनऊ में आएगी फिल्म इंडस्ट्री
X

लखनऊ: पूंजी निवेश को बढ़ावा देने तथा रोजगार के नए अवसरों को बढ़ने के लिए निवेशकों की जरूरतों व सहूलियतों के मद्देनज़र पूर्व में स्थापित नीतियों में जरूरी बदलाव किये जाएंगे। साथ ही, नीतियों की समीक्षा करते समय संशोधनों के सम्बन्ध में त्वरित निर्णय लेते हुए कार्यवाही की जाए। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी फिल्म पॉलिसी-2018, यूपी सोलर इनर्जी पॉलिसी-2018, यूपी0 बायोफ्यूल पॉलिसी-2018, यूपी सिविल एविएशन पॉलिसी-2017 तथा यूपी इलेक्ट्रिक वेहिकल मैन्युफैक्चरिंग एण्ड मोबिलिटी पॉलिसी-2019 में जरूरी संशोधनों के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण के दौरान अधिकारियों से कही है।

मुख्यमंत्री ने फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने पर दिया जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी फिल्म पॉलिसी-2018 के तहत फिल्म निर्माण एवं फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ में प्रोसेसिंग यूनिट्स स्थापित करने की कार्यवाही की जाए। इसके अलावा, उन्होंने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 100 दर्शकों की क्षमता के सिनेमा हॉल के निर्माण की सम्भावनाओं पर भी विचार करने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी की स्थापना के सम्बन्ध में उपयुक्त भूमि का परीक्षण करा लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि फिल्म निर्माण के मार्ग में आने वाली बाधाओं व समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आवश्यक संशोधन किए जाएं। इससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे और पूंजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- WHO ने किया सावधान, इन दवाओं का इस्तेमाल हो सकता है घातक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी सोलर इनर्जी पॉलिसी-2018 की समीक्षा करते हुए कहा कि सोलर पावर प्लाण्ट की स्थापना के लिए भूमि के सम्बन्ध में राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर कार्यवाही करने तथा नियमों का सरलीकरण करने को कहा। उन्होंने रूफटॉप सोलर इनर्जी को बढ़ावा दिए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि शासकीय भवनों में इन्हें स्थापित करने की कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री ने यूपी बायोफ्यूल पॉलिसी-2018 की समीक्षा करते हुए कहा कि बायोफ्यूल प्लाण्ट्स को बढ़ावा देने की कार्यवाही की जाए। जिससे स्वच्छ ईंधन प्राप्त हो। उन्होंने यूपी बायोफ्यूल पॉलिसी-2018 में आवश्यकतानुसार संशोधन कर इसे शीघ्र ही प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए।

यूपी सिविल एविएशन पॉलिसी-2017 को बनाया जाए बेहतर- सीएम योगी

इसी प्रकार, मुख्यमंत्री ने यूपी सिविल एविएशन पॉलिसी-2017 की समीक्षा करते हुए कहा कि एविएशन के क्षेत्र में कुशल एवं प्रशिक्षित मानव संसाधन की आवश्यकता के दृष्टिगत प्रशिक्षण सुविधाओं को बढ़ावा दिए जाने की कार्यवाही की जाए। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में एयर कनेक्टीविटी की सुविधाएं बढ़ी हैं। नए एयरपोर्ट्स विकसित हुए हैं। एयर ट्रैफिक और पैसेंजर ट्रैफिक में निरन्तर वृद्धि हो रही है। इन सबके दृष्टिगत यूपी सिविल एविएशन पॉलिसी-2017 को और बेहतर बनाया जाए।

ये भी पढ़ें- ऐसे ही नहीं उड़ती आंखों की नींद, महात्मा विदुर ने बताई है ये वजह

मुख्यमंत्री ने यूपी इलेक्ट्रिक वेहिकिल मैन्युफैक्चरिंग एण्ड मोबिलिटी पॉलिसी-2019 के प्रस्तुतीकरण के दौरान कहा कि स्वच्छ एवं प्रदूषणमुक्त पर्यावरण के दृष्टिगत इलेक्ट्रिक वेहिकिल्स को बढ़ावा देने के सम्बन्ध में राज्य सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। इलेक्ट्रिक वेहिकिल के निर्माण व संचालन को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशनों की भी स्थापना आवश्यक है। इसके लिए यूपीडा तथा नगर विकास विभाग समन्वय करते हुए कार्यवाही करें।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story