×

सीएम योगी ने दिये निर्देश, एमएसएमई सेक्टर में एक व्यापक कार्यक्रम तैयार किया जाए

योगी ने कहा कि इसके लिए कृषि व सम्बन्धित क्षेत्रों, एमएसएमई सेक्टर तथा बड़े उद्योगों में प्रदान किए जा सकने वाले रोजगार के सम्बन्ध में सर्वे कराया जाए। इस सर्वेक्षण में यह भी पता लगाया जाए कि लगातार 6 माह तथा अधिक समय तक कितने लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सकता है।

Rahul Joy
Published on: 9 Jun 2020 10:05 AM GMT
सीएम योगी ने दिये निर्देश, एमएसएमई सेक्टर में एक व्यापक कार्यक्रम तैयार किया जाए
X

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विशेष आर्थिक पैकेज का पूर्ण लाभ लेने का गम्भीरता से प्रयास किया जाए। इस पैकेज के माध्यम से सरकार द्वारा पटरी दुकानदारों को ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इसमें समय से ऋण का भुगतान करने पर सब्सिडी की व्यवस्था भी गई है। डिजिटल पेमेंट पर प्रोत्साहन की भी व्यवस्था है।

उन्होंने कारपेन्टर, सैलून आदि सभी श्रेणी के लोगों को ऋण दिलाने के सम्बन्ध में कार्ययोजना बनाकर इसे लागू करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कम संक्रमण की स्थिति राज्य के लिए एक अच्छा अवसर है। इसके दृष्टिगत प्रदेश में विभिन्न विभागों में श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने, स्ट्रीट वेंडरों को कार्य उपलब्ध कराने तथा एमएसएमई एवं बड़े उद्योगों में रोजगार सुलभ कराने के सम्बन्ध में एक वृहद और व्यापक कार्यक्रम तैयार किया जाए।

सीएम योगी का बड़ा बयान, कोरोना पर मिली सफलता पर सतर्कता जरूरी

करवाया जाएं सर्वे

योगी ने कहा कि इसके लिए कृषि व सम्बन्धित क्षेत्रों, एमएसएमई सेक्टर तथा बड़े उद्योगों में प्रदान किए जा सकने वाले रोजगार के सम्बन्ध में सर्वे कराया जाए। इस सर्वेक्षण में यह भी पता लगाया जाए कि लगातार 6 माह तथा अधिक समय तक कितने लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सकता है। इस सम्बन्ध में एक ऐसा साॅफ्टवेयर विकसित किसा जाए, जिसके माध्यम से यह जानकारी मिल सके कि कितने व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध हुआ तथा अभी और कितने लोगों को रोजगार दिया जा सकता है।

वेंटिलेटरों को कार्यशील रखा जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में डाॅक्टरों द्वारा मरीजों के परिजनों को रोगियों के स्वास्थ्य और रिकवरी की स्थिति की नियमित जानकारी दी जानी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि डाॅक्टरों तथा नर्सिंग स्टाफ द्वारा नियमित राउण्ड लिया जाए। ऑक्सीजन तथा वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखे गए मरीजों का विशेष ध्यान रखा जाए। सभी जनपदों में वेंटिलेटरों को कार्यशील रखा जाए।

जिलों को उपलब्ध कराई गई ट्रूनैट मशीनों को कार्यशील कराया जाए। आवश्यकता का आकलन करते हुए और ट्रूनैट मशीनों को मंगाया जाए। ट्रूनैट मशीन खरीदने के इच्छुक निजी चिकित्सालयों को मशीन क्रय करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

दिल्ली अलर्टः आंधी-बारिश की पड़ेगी मार, रहना होगा सावधान

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story