×

दिल्ली अलर्टः आंधी-बारिश की पड़ेगी मार, रहना होगा सावधान

पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम और पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है।

राम केवी
Published on: 9 Jun 2020 9:44 AM GMT
दिल्ली अलर्टः आंधी-बारिश की पड़ेगी मार, रहना होगा सावधान
X

नई दिल्लीः मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी कर सचेत किया है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने से पुरवा हवा चलेगी नतीजतन दिल्ली-एनसीआर में 12 और 13 जून को बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 13 जून को आंधी आने की भी संभावना जताई है। हालांकि आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने उत्तर भारत में 15 जून तक लू नहीं चलने की संभावना जताई है।

इसे भी पढ़ें वैज्ञानिकों ने किया आगाह, मानसून में शुरु हो सकती है कोरोना की दूसरी लहर

देश में एक महीने के अंदर दो चक्रवात एम्फान और निसर्ग तूफान आने के प्रभाव से उत्तर भारत में लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है। मौसम हल्की उमस के साथ खुशगवार है। आमतौर पर जेठ के महीने में इस क्षेत्र का तापमान 40 डिग्री डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है. साथ ही लू के थपेड़े जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। लेकिन इस बार छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारों के चलते सामान्य से कम तापमान दर्ज किया जा रहा है।

बन रहा कम दबाव का क्षेत्र

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है इस दबाव से मॉनसून को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। बता दें कि कम दबाव का क्षेत्र एक प्रकार का चक्रवाती प्रवाह होता है और किसी चक्रवात का पहला चरण होता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि कम दबाव का हर क्षेत्र तेज होकर चक्रवात बन जाए।

इसे भी पढ़ें वैज्ञानिकों की बड़ी चेतावनी: मानसून के दौरान बढ़ेंगे कोरोना केस, इन बीमारियों की भी आशंका

इस बीच दक्षिण पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है और इसके 11-12 जून तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में पहुंचने की उम्मीद है। पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम और पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है।

राम केवी

राम केवी

Next Story