×

कोरोना पर योगीः दवाओं और डिवाइस का उत्पादन बढ़ाकर करेंगे मुकाबला

राज्य सरकार प्रदेश में दवाईयों का उत्पादन बढ़ाए जाने के प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि प्रदेश की बड़ी जनसंख्या को देखते हुए यहां पर मेडिकल डिवाइस के साथ ही फार्मा उत्पादन की क्षमता बढ़ाए जाने की जरूरत है।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 12:25 PM GMT
कोरोना पर योगीः दवाओं और डिवाइस का उत्पादन बढ़ाकर करेंगे मुकाबला
X
कोरोना पर योगीः दवाओं और डिवाइस का उत्पादन बढ़ाकर करेंगे मुकाबला (social media)

लखनऊ: राज्य सरकार प्रदेश में दवाईयों का उत्पादन बढ़ाए जाने के प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि प्रदेश की बड़ी जनसंख्या को देखते हुए यहां पर मेडिकल डिवाइस के साथ ही फार्मा उत्पादन की क्षमता बढ़ाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद से प्रदेश में दवाईयों और मेडिकल उपकरणों की जरूरत बढी है। इसलिए प्रदेष में इसके उत्पादन को बढाए जाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें:माधव कान्त मिश्र : पत्रकारिता में अध्यात्म का प्रवर्तक पत्रकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में मेडिकल डिवाइस और फार्मा के क्षेत्र में असीम सम्भावनाएं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 तथा अन्य रोगों के दृष्टिगत दवाइयों एवं मेडिकल उपकरणों की मांग काफी बढ़ी है। ऐसे में राज्य को बल्क ड्रग एवं मेडिकल डिवाइस पार्कों की स्थापना के लिए तेजी से तैयारी करनी होगी। उन्होंने कहा कि इनकी स्थापना से दवाइयों और चिकित्सकीय उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

corona corona (file photo)

मुख्यमंत्री ने यहां अधिकारियों के साथ बैठक में कहा

मुख्यमंत्री ने यहां अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि बल्क ड्रग पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्याप्त मानव संसाधन व अवस्थापना सुविधाओं उपलब्ध है। बल्क ड्रग पार्क व मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना आज की बड़ी आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें:बागपत जहरीली शराब कांडः लल्लू बोले, सात मौतों का सीएम को देना होगा जवाब

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की इकाइयां बड़ी संख्या में स्थापित हैं। इनके अलावा, सीडीआरआई, एनबीआरआई, सीमैप, आईटीआरसी, आईआईटी कानपुर एवं वाराणसी, एम्स, केजीएमयू, आईएमएस-बीएचय जैसे उत्कृष्ट संस्थान हैं। उन्होंने कहा कि दवाओं तथा चिकित्सा उपकरणों के उत्पादन के लिए पार्कों की स्थापना से रोजगार उपलब्ध होगा। साथ ही प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story