×

CM योगी का करारा जवाब, किया साढे़ 6 लाख प्रवासी मजदूरों को यूपी लाने का दावा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले हफ्ते साढे़ छह लाख प्रवासी मजदूरों को वापस यूपी लाने का दावां किया है।

Praveen Singh
Published on: 15 May 2020 11:21 AM GMT
CM योगी का करारा जवाब, किया साढे़ 6 लाख प्रवासी मजदूरों को यूपी लाने का दावा
X
प्रदेश में ODOP योजना भी रोजगार मुहैया कराने में कारगर: CM योगी

लखनऊ। कोरोना संकट के कारण देश में चल रहे लाकडाउन के तीसरे चरण के बीच प्रवासी मजदूरों के पैदल सड़क पर निकलने से पूरे देश में सियासत गर्म हो गई है। प्रवासी मजदूरों की दशा पर विपक्षी दल लगातार सरकार पर हमलावर है। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में कोताही बरती है। इसी बीच यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले हफ्ते साढे़ छह लाख प्रवासी मजदूरों को वापस यूपी लाने का दावां किया है। इधर रेलवे ने दावां किया है कि पहली मई से 14 मई तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए 10 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुचाया है।

ऐसे लाये गए मजदूर

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को टीम-11 के साथ मीटिंग के दौरान प्रवासी मजदूरों, कामगारों की वापसी के मुद्दे पर भी विचार किया। बैठक में बताया गया कि पिछले एक सप्ताह में यूपी में साढ़े 6 लाख कामगार व श्रमिकों ने वापसी की है। साथ ही यह भी बतया गया कि आज 70 और ट्रेने देश के विभिन राज्यों से प्रवासी मजदूरों को लेकर यूपी पहुंचेंगी। बैठक में बताया गया कि पिछले सप्ताह भारत सरकार ने 350 ट्रेनें चलाईं, इनमें 60 प्रतिशत ट्रेनें यूपी पहुंची। जिनमें 4 लाख 30 हजार प्रवासी मजदूर इन ट्रेनों से आए।

ये भी पढ़ें- काम आयेगा भारत ही, बिना इसे कोई देश नहीं बना पाएगा कोरोना की वैक्सीन

इसके अलावा 70 हजार प्रवासी मजदूर राज्य परिवहन निगम की बसों से तथा डेढ़ लाख लोग अन्य वाहनों से यूपी पहुंचे जबकि 70 हजार राज्य परिवहन निगम की बसों से और शेष 1.5 लाख लोग अन्य वाहनों से पहुंचे।

श्रमिक स्पेशल ट्रेने चलायी

इधर, भारतीय रेल ने गुरुवार को ट्विट कर बताया कि बीती पहली मई से भारतीय रेल ने 800 ट्रेन में कम से कम 10 लाख श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाने में सफलता हासिल की है। रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार तक स्पेशल ट्रेनों में सफर के लिए 2,08,965 लोग अगले सात दिनों की यात्रा के लिए टिकट बुक करवा चुके हैं। बता दे कि लाकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को पहुंचाने के लिए रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेने चलायी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Praveen Singh

Praveen Singh

Journalist & Director - Newstrack.com

Journalist (Director) - Newstrack, I Praveen Singh Director of online Website newstrack.com. My venture of Newstrack India Pvt Ltd.

Next Story