×

युवा महोत्सव का आगाज: कुंभ ने दी अंतरराष्ट्रीय पहचान, अब मिला दूसरी बार मौका-CM

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से रविवार को 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020 ( National Youth Festival 2020) का आगाज हो गया है। पांच दिवसीय युवा महोत्सव में देशभर से करीब 7000 प्रतिभागी शामिल हुए हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 12 Jan 2020 6:28 AM GMT
युवा महोत्सव का आगाज: कुंभ ने दी अंतरराष्ट्रीय पहचान, अब मिला दूसरी बार मौका-CM
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से रविवार को 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020 ( National Youth Festival 2020) का आगाज हो गया है। पांच दिवसीय युवा महोत्सव में देशभर से करीब 7000 प्रतिभागी शामिल हुए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महोत्सव का उद्घाटन किया। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू भी बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए। बता दें कि आज स्वामी विवेकानंद जी की जयंती है। ऐसे में युवा महोत्सव को स्वामी विवेकानंद जी के नाम समर्पित किया गया है।

सीएम योगी संग मंत्रियों ने की शिरकत, मालिनी अवस्थी ने महोत्सव की बढ़ाई रौनक:

कार्यक्रम की शुरुआत रंगारंग कार्यक्रमों से हुई। लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। जिसके बाद सीएम योगी और केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कार्यक्रम को संबोधित किया। सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं 23वे राष्ट्रीय युवा उत्सव पर सभी का स्वागत अभिनंदन करता हूँ, भारत माता के महान सपूत स्वामी विवेकानंद जी की 157 वी जयंती पर कोटि कोटि नमन करता हूँ।

सीएम का संबोधन:

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज पूरा देश युवा सन्यासी के समाज मे किये गए कार्यों को युवा महोत्सव के रूप में याद कर रहा है। मेरी सरकार को युवा मोहत्सव दूसरी बार करवाने का मौका मिल रहा,इसके लिए मैं केरिन रिजिजू और उत्तर प्रदेश की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद करता हूँ।



उन्होंने मोहत्सव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमने कुंभ का आयोजन किया तो लोग पूछते थे कि कितने लोग आयेंगे। मैं बोलता था कि यूपी की जनसंख्या से ज्यादा लोग आयेंगे। कुंभ में करीब 24 करोड़ 56 लाख से ज्यादा लोग आये। महोत्सव में भी पूरे देश से प्रतियोगी आये हैं।

ये भी पढ़ें: ‘दीदी’ के गढ़ में हर-हर मोदी: CAA पर ममता को दिया करारा जवाब

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि जो लोग भारत को नही जानते वो लोग भारत के बारे में गलत बात कहते हैं। षड्यंत्र करके भारत को नक्सलवाद, उग्रवाद आतंकवाद में धकेलने का प्रयास करते है।

https://www.facebook.com/newstrack/videos/1474888265994703/

केंद्रीय मंत्री किरण रिजियू का संबोधन:

इस दौरान केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री किरण रिजिजू ने कहा भारत की असली ताकत अभी आगे और देखने को मिलेगी। यही नहीं आने वाले समय मे यूपी सबसे ताकतवर प्रदेश बनेगा।

अब तक का सबसे भव्य युवा महोत्सव है। यूपी अकेला प्रदेश है जहां इतने खूबसूरत दृश्य और संस्कृति देखने को मिलती है। हर राज्य से आये प्रतिनिधियों को एक दूसरे से मिलने का अवसर मिलेगा जिससे एक दूसरे की संस्कृति को जान सकेंगे। युवाओं को देश के बारे में जानने का अवसर मिलेगा।

ये भी पढ़ें: लालू की पार्टी में ‘दरार’: बिहार चुनाव से पहले मचा घमासान, अब क्या होगा RJD में…

2028 में अमेरिका में होने वाले ओलंपिक में भारत टॉप टेन में होगा:

राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर उन्होंने कहा कि हमे ओलंपिक में आगे आना होगा। 2028 में अमेरिका में होने वाले ओलंपिक में हम टॉप टेन में रहेंगे। ओलंपिक के लिए कई कार्यक्रम तय किये है क्योंकि एक खिलाड़ी को तैयार होने में 10 साल लगते हैं ।

योगी जी के आने के बाद यूपी में बदलाव:

उन्होंने कहा, योगी जी के आने के बाद यूपी में खेल के क्षेत्र में बदलाव हुआ है। आने वाले समय में अभी और परिवर्तन दिखेगा। युवाओं के लिए केंद्र सरकार हर मदद को तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया कार्यक्रम शुरू किया है। 29 अगस्त को खेल दिवस मनाया जाता है। अब हम इसे फिट इंडिया के तौर पर मनाएंगे। यह एक आंदोलन है।इसके लिए मानव संसाधन मंत्रालय से भी समन्वय किया है। खेल मंत्री ने कहा कि न्यू इंडिया फिट इंडिया होना चाहिए।

12 से 16 जनवरी के बीच लखनऊ में युवा महोत्सव

आयोजन की शुरुआत रविवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान से हुई, जिसमें सीएम योगी समेत केन्द्रीय मंत्री रिजिजू मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। वहीं पांच दिवसीय इस आयोजन का समापन 16 जनवरी को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में होगा। युवा महोत्सव के अधिकांश कार्यक्रम इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होंगे जहां कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: 27 की उम्र में पहली बार दिया था चुनावी भाषण, आज कर रही हैं पार्टी का मार्गदर्शन

7000 प्रतिभागी युवा महोत्सव में हुए शामिल:

युवा महोत्सव में देश के 28 राज्‍य और 9 केंद्र शासित प्रदेशों के युवाओं की टीम को प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया गया है। हर जिले से दो यूथ आइकॉन इस महोत्सव में शामिल हुए हैं। महोत्सव में प्रथम पुरस्कार पाने वाले को एक लाख पचास हजार रुपए और द्वितीय पुरस्कार पाने वाले को 1 लाख रुपए से सम्मानित किया जायेगा। वहीं तीसरा पुरस्कार पाने वाले को 50 हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story