×

विषाणु जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए समुचित व्यवस्था की जाएं: सीएम योगी

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचालित होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शतप्रतिशत सफलता सुनिश्चित करने हेतु गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में मेडिकल कॉलेज समेत गोरखपुर और बस्ती मंडल के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

Aditya Mishra
Published on: 22 Jun 2019 3:27 PM GMT
विषाणु जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए समुचित व्यवस्था की जाएं: सीएम योगी
X

गोरखपुर: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचालित होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शतप्रतिशत सफलता सुनिश्चित करने हेतु गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में मेडिकल कॉलेज समेत गोरखपुर और बस्ती मंडल के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी के तेवर काफी सख्त दिखाई दिए। सीएम योगी ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी,लापरवाही करने वालों को कठोर दंड दिया जाएगा।

सीएम ने सातों जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों से जनपदवार चल रही स्वास्थ्य सेवाओं एवं विषाणु जनित रोगों के प्रति की गई तैयारियों की समीक्षा की।

ये भी पढ़ें...योगी सरकार के इस फरमान से अब लोन लेने वालों की खैर नहीं

सीएम योगी ने कड़े निर्देश दिए कि सभी स्वास्थ्य अधिकारी सीएचसी,पीएचसी और जिला चिकित्सालयों में डॉक्टरों की उपस्थिति,नर्सिंग स्टाफ की उपलब्धता, दवाई ,बेड और आवश्यक मेडिकल उपकरण आदि की पूर्ति सुनिश्चित कर लें।

सीएम ने एम्बुलेंस रिस्पांस टाइम को कम से कम समय में मरीज तक पहुंचाने के निर्देश दिए। यदि एम्बुलेंस की लापरवाही के कारण किसी भी मरीज की मृत्यु हुई तो दोषी कर्मियों के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

सीएम योगी ने अस्पतालों में साफ सफाई और स्वच्छ पेयजल को लेकर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर विषाणु जनित बीमारियों की रोकथाम की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए क्योंकि बीमार व्यक्ति सबसे पहले नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर ही पहुचता है।

सीएम योगी ने स्पष्ट कहा कि जागरूकता कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में चलाया जाए। संचारी रोग नियंत्रण अभियान/दस्तक अभियान की सफलता में कहीं कोई गड़बड़ी मिलनी चाहिए।

इस कार्यक्रम की निरन्तर निगरानी रखी जाएगी। सीएम ने कहा कि उनके द्वारा लखनऊ में मीटिंग के दौरान, संचारी रोग नियंत्रण को लेकर सभी जिलों के बीएसए और डीआईओएस को निर्देश दिये गए है कि वे सभी प्रधानाचार्यो के साथ पहले ही बैठक कर लें ताकि इस अभियान को पूरी तरह सफल बनाया जा सके।

ये भी पढ़ें...World Yoga Day 2019: जीवन योग के लिए बना है, भोग के लिए नहीं- सीएम योगी

सीएम ने आगे कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में 12 विभागों को सम्मिलित किया गया है और स्वास्थ्य विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। ये सभी विभाग आपसी समन्वय बनाकर कार्य करेंगे।

पीआईसीयू और मिनी पीआईसीयू को लेकर भी सीएम योगी ने कहा कि वहां का स्टाफ,नर्स,मेडिकल ऑफिसर सभी प्रशिक्षित होने चाहिए। सीएम ने कहा कि हर ग्राम पंचायत को अन्टाइड फन्ड दिया गया है उसके उपयोग की सीमएओ प्रति माह समीक्षा करें साथ ही सभी जगह दवा का छिड़काव नियमित रूप से करवाया जाए कहीं भी गंदगी नहीं मिलनी चाहिए।

सीएम योगी ने इंसेफ्लाइटिस के प्रति स्वास्थ्य अधिकारियों को आगाह करते हुए कहा कि इंसेफ्लाइटिस को लेकर पूरी सतर्कता बनाए रखें। यदि कोई मरीज यूपी के बाहर बिहार,नेपाल या फिर किसी अन्य जगह से आता है तो उसका इलाज भी पूरी तन्मयता से करें ।

सीएम ने कहा यूपी के अस्पतालों में मरीज कहीं से भी आये मगर उसको स्वस्थ्य करना हम सबकी जिम्मेदारी है। इसमें किसी तरह की कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

सीएम ने कहा जिस प्रकार इंसेफ्लाइटिस पर नियंत्रण पाया गया है इस मुहिम को और तेज करके इंसेफ्लाइटिस को पूरी तरह से खत्म करना है इसके लिए सभी स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मचारी कमर कस लें।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के गोला में समय पर एम्बुलेंस न मिलने पर मरीज की हुई मौत को अति गंभीरता के लेते हुए सीएमओ को निर्देश दिये हैं कि सम्बंधित दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाई करें ताकि दोबारा इस घटना की पुनरावृत्ति न हो।

सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी सीएचसी/पीएचसी तथा जिला चिकित्सालयों में जा कर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि निरीक्षण के दौरान मिलने वाली कमियों को तत्काल दुरुस्त कराएं और लापरवाही करने वाले कर्मियों पर कठोर कार्रवाई करें।

सीएम योगी ने कहा कि बीआरडी मेडिकल मेडिकल कालेज परिसर की सफाई व्यवस्था को चाक चौबंद रखे। इसके लिए सभी सफाई कर्मियों की जवाबदेही तय करें ताकि सफाई में किसी तरह की हीलाहवाली न हो।

सीएम ने कहा कि मरीजो के प्रति सभी को संवेदनशील होना चाहिए। इलाज और दवा के अभाव में किसी भी मरीज की मृत्यु नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के निर्माणाधीन भवनों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण करने तथा कार्य की गुणवत्ता पर विशेष बल देने के भी निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें...शहीद मेजर केतन शर्मा के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख, मदद का किया ऐलान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story