×

सीएम योगी के सख्त निर्देश, कालाबाजारी को लेकर NSA के तहत होगी कार्यवाई

प्रदेश सरकार ने आज किसानो के हिट के साथ खिलवाड़ करने वालो के खिलाफ एक बड़ा फैसला लिया।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 8:16 AM GMT
सीएम योगी के सख्त निर्देश, कालाबाजारी को लेकर NSA के तहत होगी कार्यवाई
X
सीएम योगी के सख्त निर्देश, कालाबाजारी को लेकर NSA के तहत होगी कार्यवाई

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने आज किसानो के हिट के साथ खिलवाड़ करने वालो के खिलाफ एक बड़ा फैसला लिया। अब जो भी खाद की कालाबाजारी करते पाया जातेगा उसके खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जायेगी।

ये भी पढ़ें:सुशांत केस: बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने महाराष्ट्र गृहमंत्री अनिल देशमुख का मांगा इस्तीफा

प्रदेश सरकार सभी कोविड मरीजों को बेहतर उपचार देने के लिए प्रतिबद्ध है

सीएम योगी के सख्त निर्देश, कालाबाजारी को लेकर NSA के तहत होगी कार्यवाई

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश सरकार सभी कोविड मरीजों को बेहतर उपचार देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके दृष्टिगत कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखा जाए। राज्य सरकार द्वारा समस्त जनपदों को कोविड-19 के उपचार के सम्बन्ध में 3 से 5 करोड़ रुपए अतिरिक्त रूप से उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपद में इस धनराशि से कोविड-19 के उपचार की आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा है ।

सीएम ने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेज अपने बजट से कोविड-19 के उपचार सम्बन्धी औषधियां एवं अन्य आवश्यक सामग्री क्रय करें। मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध कराई गई धनराशि का पूरा उपयोग मरीजों के बेहतर इलाज पर किया जाए। इस कार्य में यदि उदासीनता बरती गई तो सम्बन्धित प्रिंसिपल की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी दशा में दवा के अभाव में मरीज का इलाज प्रभावित नहीं होना चाहिए।

सीएम ने संचालित करने के निर्देश दिए हैं

सीएम ने 40 लाख 75 हजार से अधिक टेस्ट्स के साथ उत्तर प्रदेश के देश का पहला राज्य बनने पर संतोष व्यक्त करते हुए टेस्टिंग गतिविधियों को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 80 हजार रैपिड एन्टीजन टेस्ट तथा आरटीपीसीआर विधि से 45 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए सभी प्रयास किए जाएं। उन्होंने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के कार्य को और तेज किए जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिल रही है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा कॉन्टैक्ट टेस्टिंग की जाए।

कोविड चिकित्सालयों में पर्याप्त संख्या में बेड्स की व्यवस्था की जाए

सीएम ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में पर्याप्त संख्या में बेड्स की व्यवस्था की जाए। बेड्स की संख्या में वृद्धि इस प्रकार की जाए, जिससे सरप्लस बेड्स भी उपलब्ध हो सकें। उन्होंने प्रत्येक जनपद में ‘108’ तथा एएलएस एम्बुलेंस सेवाओं की 50 प्रतिशत एम्बुलेंस का उपयोग कोविड प्रकरणों में तथा शे 50 प्रतिशत का उपयोग नाॅन कोविड प्रकरणों में किए जाने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी के सख्त निर्देश, कालाबाजारी को लेकर NSA के तहत होगी कार्यवाई

ये भी पढ़ें:सुशांत पर बड़ी खबर: सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी, एक्टर की बहन का ये रियक्शन

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को खाद एवं अन्य कृषि सामग्री सुगमतापूर्वक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में अनेक कदम उठाए गए हैं। खाद की कालाबाजारी कर किसानों के हितों से खिलवाड़ करने वाले तत्वों के विरुद्ध राज्य सरकार सख्ती से पेश आएगी।

उन्होंने ऐसे लोगों के खिलाफ एनएसए के तहत भी कार्यवाही पर विचार करने को कहा । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के विशेष आर्थिक पैकेज के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर अधिक से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित किया जाए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story