×

CM योगी का बड़ा कदम, 1535 थानों में की महिला हेल्प डेस्क की शुरूआत

अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा जैसी दृष्टि होती है वैसी ही सृष्टि होती है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से जो लोग नारी गरिमा के खिलाफ खड़े हुए वह अब कटघरे में खड़े हुए है।

Newstrack
Published on: 23 Oct 2020 6:26 AM GMT
CM योगी का बड़ा कदम, 1535 थानों में की महिला हेल्प डेस्क की शुरूआत
X
CM योगी का बड़ा कदम, 1535 थानों में की महिला हेल्प डेस्क की शुरूआत (Photo by social media)

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क की शुरूआत की। इस सेवा के तहत महिलाओं की समस्या थानों में महिला अधिकारी ही सुनेगी। यह कार्यक्रम प्रदेश में चल रहे 'मिशन शक्ति' के तहत किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कई जिलों में वार्ता कर उनसे जानकारियों को साझा किया। गत 17 अक्टूबर से बलरामपुर जिले से शुरू हुए इस अभियान के बीच उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के अंदर काफी बदलाव आया।

ये भी पढ़ें:बलिया हत्याकांड: FIR न दर्ज होने पर आरोपी की भाभी ने दी ये बड़ी चेतावनी

योगी आदित्यनाथ ने कहा जैसी दृष्टि होती है वैसी ही सृष्टि होती है

अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा जैसी दृष्टि होती है वैसी ही सृष्टि होती है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से जो लोग नारी गरिमा के खिलाफ खड़े हुए वह अब कटघरे में खड़े हुए है। महिलाओं के प्रति अपराध में कार्रवाई हो रही है। पिछले एक सप्ताह में बदलाव दिखने लगा है।

लेखनी के माध्यम से भी समाज को एक नई दृष्टि दी जा सकती है

योगी ने कहा कि 'मिशन शक्ति' के माध्यम से न्यायालय के माध्यम से अपराधियों को सजा दिलाने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि लेखनी के माध्यम से भी समाज को एक नई दृष्टि दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि डिजिटल मीडिया में केवल महिलाओं के अपराध से सम्बन्धित खबरों को ही प्रमुखता दी जाती है। समाज को चाहिए कि महिलाओं के सम्मान के लिए सकारात्मक तौर पर आगे आए। सरकार उनके सहयोग के लिए तैयार है। महिलाओं के स्वावलम्बन और सम्मान के लिए जो भी आवष्यक होगा उसे किया जाएगा।

महिलाओ के सम्मान के लिए दूसरे विभाग क्या कर रहे हैं

उन्होने कहा कि महिलाओ के सम्मान के लिए दूसरे विभाग क्या कर रहे हैं। उसकी समीक्षा करने भी जरूरत है। विभागों में आगे की क्या योजना है वह पहले से ही बना ले। विभागों के आपसी समन्वय से भी महिलाओं के सम्मान और उनके स्वावलम्बन को बढ़ाने में सफल हो सकते है।

ये भी पढ़ें:हाथरस कांड की आड़ में दंगे की साजिश: STF ने जांच की तेज, PFI के आरोपियों पर शिकंजा

उन्होंने कहा कि हर थाने में महिलाओं के लिए एक अलग से पारदर्षी कमरा हो जिसमें सीसीटीवी लगे हो पानी की व्यवस्था हो और वहां पर महिला कर्मियों की वहां उपस्थिति आवश्यक होनी चाहिए। योगी ने कहा कि हर थाने में महिलाओं के लिए हेल्पलाइन नम्बरों वीमेन पावर लाइन 1090, महिला हेल्पलाइन 181, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन1076 , पुलिस आपातकालीन 112 चाइल्ड लाइन 1090 स्वास्थ्य सेवा 102 तथा एम्बुलेंस सेवा 108 लिखा होना चाहिए। योगी ने कहा कि महिलाओं को बताना होगा कि यदि कोई झूठी सूचना दी जाती है तो उसके लिए सजा का भी प्रावधान होना चाहिए।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story