×

लॉकडाउन: सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, प्रदेश में कोई न रहे भूखा

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार कोविड-19 के खिलाफ टीम भावना से कार्य कर रही है। 11 कमेटियां समितियां पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहीं हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 March 2020 7:45 AM GMT
लॉकडाउन: सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, प्रदेश में कोई न रहे भूखा
X

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सबकी चिंता है यहाँ तक की उन्हें मुसहर, थारू, वनवासियों की भी चिंता है जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार कोविड-19 के खिलाफ टीम भावना से कार्य कर रही है। 11 कमेटियां समितियां पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहीं हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये की मीटिंग

ये भी पढ़ें- पूर्व सीएम कमलनाथ की प्रेस कांफ्रेंस में पहुंचे पत्रकार के खिलाफ FIR दर्ज, ये है मामला

मुख्यमंत्री योगी ने जिलाधिकारियों को भी इसी प्रकार जिला स्तर पर भी समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं। जिससे बेहतर समन्वय के साथ इस महामारी से निपटा जा सके। मुसहर, थारू, वनवासियों को भी खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा सके। मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों तथा मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना के प्रभावी नियंत्रण, लॉकडाउन के क्रियान्वयन तथा निर्धन वर्ग को शासन द्वारा प्रदान की जा रही राहत की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की है। इसके माध्यम से देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को आच्छादित किया गया है।

जिलाधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

सीएम ने कहा कि पिछले एक सप्ताह के दौरान प्रदेश में विभिन्न राज्यों से आए हुए लोगों की सूची 28 मार्च, 2020 तक कृषि उत्पादन आयुक्त को उपलब्ध करा दी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रदेश में कहीं का कोई भी नागरिक हो उसे पूरी सुरक्षा व भोजन की व्यवस्था की जाए।

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट: खाते में पैसा नहीं, लिख दिया मदद को पत्र

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए लॉक डाउन का प्रभावी क्रियान्वयन आवश्यक है। इसके दृष्टिगत प्रशासन तथा पुलिस के अधिकारी संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग करें तथा पब्लिक को एड्रेस करें। उन्होंने कहा कि लोगों को यह बताना आवश्यक है कि कोरोना से बचाव ही सबसे बड़ा हथियार है।

विदेश से आए लोगों कों उपलब्ध कराएं वस्तुएं

मुख्यमंत्री योगी ने नेपाल राष्ट्र से जुड़े जनपदों के अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि सड़क पर किसी भी प्रकार की भीड़ न मिले। मुख्यमंत्री जी ने सभी जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने जनपदों में विदेश से आये हुए लोगों को चिन्हित कर उन्हें आवश्यकतानुसार उपचारित करवाने का कार्य करें।

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग में जुटा एक परिवार, 1000 मास्क मुफ्त बांटे, लोगों को कर रहे जागरूक

उन्होंने यह भी कहा कि जिलों में लेवल-1, लेवल-2 तथा लेवल-3 स्तर के अस्पतालों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। राज्य सरकार ने विधायक निधि के दिशानिर्देशों में संशोधन करते हुए कोरोना के उपचार तथा बचाव के लिए इसका उपयोग किये जाने की व्यवस्था की है। सभी जिलाधिकारी प्रभावी पहल करते हुए अपने जनपद में इसके माध्यम से व्यवस्थाओं को बेहतर बनाएं।

कालाबाजारी करने वालों पर करें कार्यवाही

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी अस्पतालों में मास्क, ग्लव्स तथा चिकित्सा से जुड़ी अन्य जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी जिलाधिकारी अपने जनपद में सभी जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता तथा उन्हें लोगों तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जनता को डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था के द्वारा आवश्यक वस्तुएं एवं सामग्री उपलब्ध करायी जाए।

ये भी पढ़ें- केरल में कोरोना से पहली मौत, इलाज के दौरान 69 वर्षीय शख्स की मृत्यु

उन्होंने कालाबाजारी, मुनाफाखोरी तथा जमाखोरी करने वालों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्यवाही करने को कहा। सड़क पर कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं दिखना चाहिए। मुसहर, थारू, वनवासियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story